मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! गरीबों के लिए योजना का हुआ विस्तार, सितम्बर तक मिलेगा लाभ 

पीएम मोदी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  (PMGKAY) को लेकर एक जरूरी घोषणा की है।  दरअसल यह योजना गरीबों को अनाज देने के लिए चलाई गई है, जिसे अब 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इससे पहले  केंद्रीय कैबिनेट नवंबर ने  इस योजना को 4 महीने के लिए बढ़ाया था।  इस योजना के तहत केंद्र सरकार 5 किलो अनाज गरीबों को देती है। 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को नैशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत इसका फायदा मिल चुका है।

यह भी पढ़े … MP : खाद्यान्न वितरण पर सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, मिलेगा लाभ, गड़बड़ी पर कार्रवाई के सख्त निर्देश

इस योजना के तहत ना सिर्फ सरकार अनाज देती है बल्कि हेल्थ वर्कर्स जो कि कोरोना महामारी के दौरान काम कर रहे थे उन्हें 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस भी दिया गया है।  साथ ही 20 करोड़ महिलाओं का जन- धन अकाउंट भी खुलवाया गया। जिसमें ₹500 प्रतिमाह  डाले जाते हैं।  इससे विधवाओं और बुजुर्गों को भी बहुत लाभ पहुंचा । अप्रैल 2020 में इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसे आखिरी बार नवंबर 2021 में आगे बढ़ाया गया था।  लेकिन अब फिर से सरकार ने इसे 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया है जिससे गरीबों को अनाज 6 महीने और ज्यादा मिलेगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"