मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! गरीबों के लिए योजना का हुआ विस्तार, सितम्बर तक मिलेगा लाभ 

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  (PMGKAY) को लेकर एक जरूरी घोषणा की है। 

पीएम मोदी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  (PMGKAY) को लेकर एक जरूरी घोषणा की है।  दरअसल यह योजना गरीबों को अनाज देने के लिए चलाई गई है, जिसे अब 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इससे पहले  केंद्रीय कैबिनेट नवंबर ने  इस योजना को 4 महीने के लिए बढ़ाया था।  इस योजना के तहत केंद्र सरकार 5 किलो अनाज गरीबों को देती है। 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को नैशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत इसका फायदा मिल चुका है।

यह भी पढ़े … MP : खाद्यान्न वितरण पर सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, मिलेगा लाभ, गड़बड़ी पर कार्रवाई के सख्त निर्देश

इस योजना के तहत ना सिर्फ सरकार अनाज देती है बल्कि हेल्थ वर्कर्स जो कि कोरोना महामारी के दौरान काम कर रहे थे उन्हें 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस भी दिया गया है।  साथ ही 20 करोड़ महिलाओं का जन- धन अकाउंट भी खुलवाया गया। जिसमें ₹500 प्रतिमाह  डाले जाते हैं।  इससे विधवाओं और बुजुर्गों को भी बहुत लाभ पहुंचा । अप्रैल 2020 में इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसे आखिरी बार नवंबर 2021 में आगे बढ़ाया गया था।  लेकिन अब फिर से सरकार ने इसे 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया है जिससे गरीबों को अनाज 6 महीने और ज्यादा मिलेगा।

यह भी पढ़े … MP : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 43 लाख को मिलेगा लाभ, शासकीय योजना में तेजी के होंगे प्रयास

अब सितंबर, 2022 तक इस योजना को जारी रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक इस योजना को नागरिकों को शक्ति और मजबूती देने के लिए सरकार की ओर से चलाया गया है और इसी कारण को मद्देनजर रखते हुए इसे 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत  सितंबर 2022 तक गरीबों को 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति फ्री में दिया जाएगा और  80 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को लाभ पहुंचेगा।