अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, इस दिन से लागू होंगे नए नियम, यहाँ जानें

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में बड़े बदलाव हुए हैं। यदि आप भी सरकार कि इस स्कीम से जुड़े हैं तो यह खबर जरूर पढ़े। रिपोर्ट के मुताबिक अटल पेंशन स्कीम के एपीवाई में बड़ा बदलाव हुआ है। जो भी व्यक्ति इनकम टैक्सपेयर है वो इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। रिपोर्ट की मानें तो जो व्यक्ति इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं वो इस स्कीम के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह नए नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे।

यह भी पढ़े… Redmi 11 Prime 5G और Redmi A1 की जल्द होगी मार्केट में एंट्री, दोनों होंगे बजट स्मार्टफोन्स, इतनी होगी कीमत

वित मंत्रालय के इस फैसले का गजत नोटिफिकेशन 10 अगस्त को जी जारी किया था। इन नए नियमों के तहत जो भी व्यक्ति इनकम टैक्स भुगतान करता है वो आवेदन करने के पात्र नहीं होगा। साथ ही यदि किसी ने पहले से स्कीम ले रखी है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। यदि इस स्कीम के तहत अकाउंट में पैसा भी आया है तो उसे वापस लौटाना होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"