कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा बड़ा तोहफा! महंगाई भत्ते में वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, बुधवार को कैबिनेट बैठक

Pooja Khodani
Updated on -
minimum wage

Central Employee DA Hike Update : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। 4 फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार 15 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में अहम कैबिनेट बैठक होने वाली है, माना जा रहा है कि इस बैठक में सरकार डीए में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला ले सकती है। बैठक के बाद इसका ऐलान भी किया जा सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

4 फीसदी डीए बढ़ना तय

दरअसल, साल में 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ता है, जो कि लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है , ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 2023 के पहले डीए की दरों का फैसला 15 मार्च को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जा सकता है।संभावना है कि AICPI इंडेक्स के बाद 4% डीए बढ़ना तय है, अगर सहमति बनती है तो कर्मचारियों का डीए 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा।

बुधवार को कैबिनेट बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नए महंगाई भत्ते की दरों को 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में जनवरी और फरवरी महीने का एरियर भी दिया जाएगा। सुत्रों की मानें तो 15 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग आदेश जारी करेगा।  अगर ऐसा होता है कि 31 मार्च से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन मिल सकता है। इतना ही नहीं जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा। इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

  1. अगर डीए 42% हो जाता है तो कर्मचारी को DA के तौर पर 7,560 रुपये मिलेंगे। यानी उसे 720 रुपये अधिक मिलेंगे। यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा।
  2. अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38% के दर से DA 21,280 रुपये मिलता है। 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद यह यह 23,520 रुपये हो जाएगा। सालाना 26,880 रुपये का फायदा होगा।
  3. किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा, इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा। (,यह आंकड़ें अनुमान के तौर पर दर्शाए गए है, इसमें बदलाव भी हो सकता है)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News