हजारों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को तोहफा, मानदेय में भारी वृद्धि, भत्ता डबल, अब खाते में आएंगे 15000 तक रुपए, सेवानिवृत्त होने पर मिलेगी इतनी राशि

Pooja Khodani
Published on -
honorarium hike

Haryana Anganwadi Workers Salary Hike : दिवाली के बाद हरियाणा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ा तोहफा मिला है। शनिवार को सीएम मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ओडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया और एक साथ कई घोषणाएं की। इस दौरान सीएम ने मानदेय , वर्दी भत्ता, रिटायरमेंट एज पर मिलने वाली राशि में वृद्धि का ऐलान किया और पदोन्नति और पदों को भरने की घोषणा की।

पदोन्नति और भत्ते में भी इजाफा

इसके अलावा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सुपरवाइजर के 25 फीसदी पद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से ही भरे जाएंगे ।पर्यवेक्षक के पद के लिए आवश्यक पात्रता और 10 साल के अनुभव रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मौका मिलेगा। योग्यता और वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति के लिए पर्यवेक्षकों के 25 प्रतिशत पद अलग रखे जाएंगे। पदोन्नति  लिखित परीक्षा के आधार पर होगी, जो फरवरी, 2024 में आयोजित की जाएगी। वही प्रदेश में गांव के सरकारी स्कूलों में 4,000 नई बाल वाटिका खोली जाएंगी। प्रदेश में पहले ही 4000 आंगनवाड़ियों को प्ले-वे स्कूल या बाल वाटिका स्थापित की जा चुकी हैं।

किसकी कितनी बढ़ी सैलरी

  • 10 वर्ष से अधिक अनुभव वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक 12,661 रुपये से बढ़ाकर 14,000 रुपये प्रति महीने किया गया है।
  • 10 साल का अनुभव रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मिनी-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 11,401 से बढ़ाकर 12,500 रुपये किया गया है।
  • आंगनबाड़ी हेल्पर का मानदेय 6,781 से बढ़ाकर 7,500 से किया गया।
  • बता दे कि प्रदेश में कुल 23,486 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 489 मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स और 21,732 आंगनबाड़ी हेल्पर्स कार्यरत हैं।

रिटायरमेंट पर अब मिलेंगे 2 लाख, साल में 2 वर्दी भत्ते

सीएम ने घोषणा की है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस समय रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 50 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन अब रिटायरमेंट पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो लाख रुपये, आंगनबाड़ी सहायिकाओं को एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी सहायिकाओं को प्रतिवर्ष दो वर्दियों के लिए 1500 रुपये की राशि देने ने की भी घोषणा की।पहले वर्दी भत्ते के लिए 800 रुपए मिलते थे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News