8 करोड़ किसानों को बुधवार को मिलेगा तोहफा, पीएम जारी करेंगे 15वीं किस्त, खाते में आएंगे 2-2 हजार, जानें PM Kisan पर नई अपडेट

Pooja Khodani
Updated on -
pm kisan 15th kisht

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15 Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 8 करोड़ लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। अगली किस्त को लेकर किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है। पीएम नरेन्द्र मोदी 15 नवंबवर बुधवार को योजना की 15वीं किस्त के 2000-2000 रुपए किसानों के खाते में जारी करेंगे। इसकी जानकारी केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा एक्स पर पोस्ट करके दी गई है।

इन किसानों को मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ

ध्यान रहे 15वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए है, उनकी किस्त अटकना तय है। पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in , हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं क़िस्त, 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश के पात्र किसानों के बैंक खातों में DBT के माध्यम से की जाएगी हस्तांतरित…वही एग्रीकल्चर मंत्रालय द्वारा एक्स पर पोस्ट किया गया है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं क़िस्त का हस्तांतरण 15 नवंबर, 2023 को होगा जिसमें 8 करोड़ किसानों को यह क़िस्त DBT के माध्यम से सीधा उनके बैंक खाते में हस्तांतरित होगी।

क्या है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की किसानों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक बड़ी है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये हर 4 माह में 3 किस्तों में 2,000-2000 रुपये करके दिए जाते है। इस योजना को दुनिया की सबसे बड़ी DBT स्कीम भी कहा जाता है।

योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में अब छठ पूजा से पहले 15 नवंबर को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में अगली किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में भेजे जाएंगे, इसकी लिए तैयारियां शुरू हो गई है।इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान को आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है।

कैसे कराएं ईकेवाईसी?

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  • अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  • आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।
  • आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं। इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।

PM KISAN – लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं, अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।
  • अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।
  • Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News