लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, समय से पूर्व होगा वेतन का भुगतान, वित्त विभाग के निर्देश जारी, जानें कब खाते में आएगी सैलरी

Pooja Khodani
Published on -
salary news

Government Employees Salary : बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। छठ महापर्व को देखते हुए राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने कर्मचारियों अधिकारियों को नवंबर महीने का वेतन दिसंबर की बजाय इसी महीने में देने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को  गुरूवार 16 नवंबर से खाते में सैलरी भेजने शुरू कर दी जाएगी।इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा पहले ही आदेश जारी किया जा चुका है।

गुरूवार से खातों में भेजी जाएगी सैलरी

दरअसल, छठ महापर्व को देखते हुए  बिहार की नीतिश कुमार सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को नवंबर महीने का वेतन 14 दिन पहले देने का फैसला किया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत नवंबर महीने के वेतन का भुगतान 16 नवंबर 2023 से ही शुरू करने का निर्णय लिया है यानि गुरूवार से कर्मचारियों अधिकारियों के खाते में वेतन पहुंचना शुरू हो जाएगा। इस फैसले से राज्य के 9 लाख से ज्यादा कर्मचारी अधिकारी लाभन्वित होंगे।वित्त विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम समेत अन्य विभागों को आठ नवंबर को पत्र भेजकर 16 नवंबर 23 से सरकारी सेवकों के वेतन भुगतान करने की स्वीकृति दे दी है।

वित्त विभाग ने कई विभाग को भेजे पत्र

इस संबंध में वित्त विभाग ने राज्यपाल के प्रधान सचिव, विधानमंडल के सचिव, हाइकोर्ट के महानिबंधक, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव या प्रधान सचिव या सचिव, विभागाध्यक्ष, प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी और कोषागार अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब राज्य सरकार ने कर्मचारियों को एडवांस वेतन देने का फैसला किया है। इसके पहले अक्टूबर महीने में भी बिहार के राज्यकर्मियों को दुर्गापूजा को देखते हुए 15 दिन पहले वेतन दे दिया गया था और अब छठ महापर्व के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। सरकार के इस फैसले से राज्यकर्मियों को सीधा लाभ होगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि जल्द

खबर है कि छठ पर्व के बाद केन्द्र और अन्य राज्यों में डीए बढ़ने के बाद अब राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में भी जल्द वृद्धि कर सकती है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही वित्त विभाग द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे और कर्मचारियों पेंशनरों को 46% डीए का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।वर्तमान में बिहार सरकार के कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News