कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट, डीए में 15 फीसद की वृद्धि, वित्त मंत्रालय का आदेश जारी, दिसंबर में खाते में आएंगे 37000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
DA Hike

Employees, DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। उनके महंगाई भत्ते के दरों में संशोधन किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य निकायों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता के दरों में संशोधन किया गया है। इसके लिए कार्यालय ज्ञापन जारी कर दिया गया है।केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य निकायों के कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की दर पांचवी केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व संशोधित वेतनमान के जरिए दिया जाएगा उनके महंगाई भत्ते में 15% की वृद्धि की गई है।

ऐसे में केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायक्त निकायों के कर्मचारी को उनके मूल वेतन की मौजूदा दर 412 प्रतिशत से बढ़कर 427% कर दिया गया है। 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया है।मंत्रालय के दिनांक 3 अक्टूबर 1997 के कार्यालय ज्ञापन पर 3, 4 और 5 में निहित प्रावधान इन आदेशों के तहत महंगाई भत्ते को भी नियमित करते समय लागू किया जाएगा।

वही कार्यालय ज्ञापन की सामग्री को मंत्रालय विभाग और प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सभी संगठन को ध्यान में लाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वायक्त निकायों में पांचवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15% की वृद्धि की गई है उनके महंगाई भत्ते को 412% से बढ़कर 427 प्रतिशत किया गया है।

इससे पहले 7वें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मियों के लिए डीए को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। उनके डीए 42 से बढ़कर 46 फीसद हो गए हैं। 1 जुलाई से इसे लागू किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News