कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 1 अप्रैल से लागू होगा ये नियम, रिटायरमेंट एज-सैलरी बढ़ेगी

government employees pensioners

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में 1 अप्रैल से केंद्रीय सेवा नियम लागू होगा। इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा, इसकी घोषणा रविवार को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में पहुंचे केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की है। वही चंडीगढ़ को 480 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात दी। इसके बाद चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों को भी वे सभी सेवा लाभ मिलेंगे जो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलते हैं।

यह भी पढ़े…Weather Update: उत्तर भारत में हीट वेव की चेतावनी, 10 राज्यों में 29-30 मार्च तक बारिश का अलर्ट, जानें अपडेट

अमित शाह ने ऐलान किया कि चंडीगढ़ के कर्मचारी पिछले काफी समय से केंद्रीय सिविल सेवा नियम लागू करने की मांग कर रहे थे। इस मांग को पूरा करते हुए चंडीगढ़ प्रशासन के कर्मचारियों को 1 अप्रैल से केंद्रीय सेवा नियम के दायरे में लाया जाएगा।इससे सेवानिवृत्ति की उम्र 58 साल से बढ़कर 60 साल हो जाएगी। शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र भी 65 साल हो जाएगी। कर्मचारी बाल शिक्षा भत्ते के भी हकदार हो जाएंगे।इतना ही नहीं महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर के लिए दो साल की छुट्टी मिलेगी, इसे लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।इससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)