पुलिसकर्मियों-कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 550 करोड़ के पैकेज को मंजूरी, मिलेगा भत्तों का लाभ, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

पुलिसकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए 550 करोड़ रुपये के वार्षिक कोष को मंजूरी दी गई है।

employee news

गांधीनगर, डेस्क रिपोर्ट। गुजरात के पुलिसकर्मियों (Gujarat Police Grade Pay Scale) के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे को बढ़ाने के लिए 550 करोड़ के पैकेज को मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी खुद सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर दी है। हालांकि गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे में संशोधन या भत्तों में बढ़ोतरी के संकेत पहले ही दे दिए थे।

यह भी पढ़े.. हजारों कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए गुड न्यूज, सीएम का बड़ा बयान, मिलेगा नए वेतनमान का लाभ

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर लिखा है कि पुलिस विभाग के कर्मचारियों के विभिन्न अभ्यावेदनों और मांगों पर विचार करने के बाद इसके लिए एक समिति का गठन किया गया था और कई मौकों पर समिति की बैठक हुई। इन बैठकों और समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए पुलिसकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए 550 करोड़ रुपये के वार्षिक कोष को मंजूरी दी गई है। 20 अप्रैल, 2022 को राज्य के गृह विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी गई और उसके बाद इसके लिए 550 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला लिया गया।

दरअसल, लंबे समय से गुजरात पुलिस के कर्मचारी ग्रेड पे में बढ़ोतरी और पुलिस यूनियन बनाने की मांग कर रहे थे, पुलिस कर्मी और उनके परिजन ‘ग्रेड पे’ बढ़ाने और पुलिस यूनियन बनाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसको लेकर वे कई बार प्रदर्शन, रैली और आंदोलन कर भी अपना विरोध जता चुके थे। वही हाल ही में पुलिस कर्मियों के परिवार के सदस्यों ने राज्य की राजधानी गांधीनगर में एलआरडी, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सहायक उप-निरीक्षकों के ग्रेड वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर रैलियां निकालीं थी, लेकिन कोई हल नहीं निकला था।

यह भी पढ़े.. पेंशनरों के लिए राहत भरी खबर, अब इस दिन खाते में आएगी पेंशन की राशि, ये सुविधा भी मिलेगी

लेकिन हाल ही में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर जब आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात दौरे पर पहुंचे तो एक युवा पुलिसकर्मी की बेटी ने उन्हें पत्र लिखा और पुलिसकर्मियों के वेतन भत्तों के बारे में जिक्र किया।इस पर उन्होंने इसका जवाब देते हुए गुजरात में आप की सरकार बनने पर इस मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया ।पुलिसकर्मी की बेटी के पत्र और उस पर केजरीवाल के जवाब ने गुजरात सरकार में हलचल मचा दी, जिसके बाद राज्‍य सरकार ने भी पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे में संशोधन या भत्तों में बढ़ोतरी के संकेत दिए थे।

कितनी बढेगी सैलरी

वही मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस संबंध में चर्चा की और सहमति दे दी है। इसके बाद अब राज्य पुलिस कर्मियों के वेतन वृद्धि के लिए 550 करोड़ रुपये के वार्षिक कोष को मंजूरी दे दी है। वेतन में बढ़ोतरी के साथ ही, लोक रक्षक दल (एलआरडी) के कर्मियों, पुलिस सिपाहियों, पुलिस हेड कांस्टेबल और सहायक उप-निरीक्षकों (एएसआई) का वार्षिक वेतन बढ़कर क्रमशः 3.47 लाख रुपये, 4.16 लाख रुपये, 4.95 लाख रुपये और 5.84 लाख रुपये हो गया जबकि, मौजूदा वेतन क्रमश : 2.51 लाख रुपये, 3.63 लाख रुपये, 4.36 लाख रुपये और 5.19 लाख रुपये है।