खुशखबरी : सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, अब एक साथ मिलेंगे इतने उपार्जित अवकाश, जनवरी से मिलेगा लाभ, आदेश जारी

वित्त विभाग के आदेश के अनुसार, राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 300 उपार्जित अवकाश के अलावा अब सालभर के 31 उपार्जित अवकाश एक साथ मिल सकेंगे।इससे राज्य के कर्मचारियों को सालभर लाभ मिलेगा।

Pooja Khodani
Published on -
employee news

Uttarakhand Leave /Special Allowance Benefit : उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के लिए खुशखबरी है।अब राज्य कर्मचारियों को 300 दिन का उपार्जित अवकाश अर्जित करने के बाद साल भर में एक साथ 31 छुट्टियों का भी लाभ मिलेगा। कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद अब इस संबंध में सचिव वित्त दिलीप जावलकर ने आदेश भी जारी कर दिए है। यह नई शर्तें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी।

अब साल में एक साथ ले सकेंगे उपार्जित अवकाश का लाभ

  • वर्तमान में प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को उपार्जित अवकाश दो हिस्सों में मिलते है, इसमें 15 अवकाश एक जनवरी से 30 जून तक और बाकी 16 अवकाश एक जुलाई से 31 दिसंबर तक लेने अनिवार्य होते थे, इसके बाद ये लैप्स हो जाते थे, लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा नियम में बदलाव करने के बाद अब कर्मचारियों को साल बार में 31 उपार्जित अवकाश (ईएल) एक साथ मिल सकेंगे।
  • वित्त विभाग के आदेश के अनुसार, राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 300 उपार्जित अवकाश के अलावा अब सालभर के 31 उपार्जित अवकाश एक साथ मिल सकेंगे। सचिवालय संघ ने इस आदेश पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, शासन के अफसरों का आभार जताया। इस आदेश का लाभ प्रदेशभर के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा।

पिछली कैबिनेट में दी गई थी प्रस्ताव को मंजूरी

  • गौरतलब है कि बीते दिनों उत्तराखण्ड सचिवालय संघ के प्रतिनिधियों ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से भेंट कर उपार्जित अवकाश जमा करने की अधिकतम सीमा में संशोधन समेत कई मांगों को रखा था, जिसके बाद सीएम ने आश्वासन दिया था कि जल्द कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा, वही  85% सचिवालय विशेष भत्ते और महिलाकर्मियों से बाल्य देखभाल अवकाश के दौरान वेतन से 20% कटौती भी नहीं होगी।
  • इसके बाद पिछली कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाकर मंजूरी दे दी गई। इसके तहत राज्य सरकार के कार्मिक 300 दिन का उपार्जित अवकाश अर्जित करने के पश्चात भी अनुवर्ती वर्ष में 01 जनवरी एवं 01 जुलाई को अर्जित क्रमशः 16 दिन और 15 दिन के उपार्जित अवकाश (कुल 31 दिन) का संबंधित वर्ष में 31 दिसम्बर तक उपभोग कर सकते हैं।

खुशखबरी : सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, अब एक साथ मिलेंगे इतने उपार्जित अवकाश, जनवरी से मिलेगा लाभ, आदेश जारी

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)