कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, 42 से बढ़कर हुए 46 फीसद, एरियर का होगा भुगतान, दिसंबर से खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

Employees, DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में वृद्धि की आदेश जारी किए जाने के साथ ही कई राज्य सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल अक्तूबर महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ाया गया था। जिसके बाद उनके महंगाई भत्ते 42% से बढ़कर 46% हो गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया था। इसके साथ ही रेल कर्मचारियों द्वारा उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा चुकी है जबकि बैंक कर्मचारियों के भी महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय स्वायक्त संस्थाओं द्वारा भी महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 1 जुलाई से बढ़े हुए महंगाई भत्ते को लागू किया गया है। दूसरी छमाही के लिए हुए महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46% हो जाएंगे।

असम 

असम सरकार द्वारा अपने 5 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में केंद्र के समान ही चार फीसद की वृद्धि की गई है। ऐसे में असम के 5 लाख सरकारी कर्मचारी सहित सेवा निर्मित कर्मचारियों को भी लाभ होगा। असम में कुल महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46 % हो गया है। मुख्यमंत्री ने ट्विटर अब X पर पोस्ट करते हुए दिवाली उपहार के रूप में 4% महंगाई भत्ते का ऐलान किया है। 1 जुलाई से बढ़े हुए महंगाई भत्ते को लागू किया गया है।

राजस्थान 

राजस्थान सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर चुनाव आयोग को भेजा गया था। चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने के साथ ही राजस्थान के कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई महीने से दिया जाने लगा है। ऐसे में उन्हें एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य के कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों को केंद्र के बराबर महंगाई भत्ते दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महंगाई भत्ता देने के लिए निर्वाचन आयोग से इजाजत मांगी गई है। इजाजत मिलने के साथ ही इसके लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे। जुलाई महीने से इसे लागू किया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 20000 रुपए तक का इजाफा देखा जाएगा।

यूपी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई है। इसके साथ उनके महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% हो गए हैं। राज्य शासन पर इससे करीब 2100 करोड रुपए का खर्च पड़ेगा। कर्मचारियों को दिवाली पर शुभकामनाएं देने के साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य कर्मचारी सहायता प्राप्त शिक्षक और प्रशिक्षण संस्थान शहरी निकाय, यूजीसी कर्मचारी और कार्य भारित कर्मचारी पेंशनर्स को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। साथ ही 30 दिन के परिलब्धियों के बराबर उन्हें बोनस राशि का भी भुगतान किया जाएगा। 14 लाख से अधिक कर्मचारियों को बोनस के रूप में 7000 मिलेंगे।

तमिलनाडु 

तमिलनाडु सरकार द्वारा अपनी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता की बढ़ोतरी का लाभ देने का ऐलान किया गया है। 1 जुलाई से लागू किया गया है। 16 लाख से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं सरकारी खजाने पर इसे 2500 करोड रुपए से ज्यादा का भार होगा।

चंडीगढ़ 

चंडीगढ़ की यूनियन प्रशासन द्वारा भी अपने कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता की बढ़ोतरी की आदेश जारी कर दिए गए हैं। 1 जुलाई से इसे लागू किया गया है। 4 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News