दिवाली से पहले पेंशनरों को CM का बड़ा तोहफा, आदेश जारी, जानें कितनी बढ़कर आएगी पेंशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी संशोधित पैंशन गत एक जुलाई से पैनशनरों को एकमुश्त अदा की जाएगी।

पेंशनरों

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली से पहले पंजाब सरकार (Punjab Government)ने एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है।7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 3 लाख से अधिक पेंशनरों को एक जुलाई, 2021 से 1887 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के साथ संशोधित पेंशन देने के आदेश जारी किए है।इस फैसले को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों ( Assembly Elections) से जोड़कर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़े हुए DA के साथ आएगी सैलरी, जानें पूरा कैलकुलेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी Charanjit Singh Channi) ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप पेंशनरों को संशोधित पेंशन (Pension) देने के आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत वित्त विभाग को मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 3 लाख से अधिक पेंशनरों के लिए एक जुलाई, 2021 से 1887 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के साथ संशोधित पेंशन की अदायगी की जाएगी।इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री चन्नी ने छुट्टियों को भुनाने तथा ग्रैच्यूटी जैसे अन्य लाभ के भुगतान का भी निर्देश दिया है।

अब छटे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, एक जनवरी, 2016 से 30 जून, 2021 के बीच सेवामुक्त हुए लगभग 42,600 पेंशनरों को 915 करोड़ रुपए की अदायगी एक बार ही कर दी जायेगी।सरकार के इस फैसले से चालू वित्तीय वर्ष में राज्य के खजाने पर कुल 2802 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी संशोधित पैंशन गत एक जुलाई से पैनशनरों को एकमुश्त अदा की जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के 24 जिलों में बारिश के आसार, बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट

इससे पहले सितंबर में सरकार ने राज्‍य कर्मचारियों का सिटी कंपनसेटरी भत्ता (City Compensatory allowance) 100 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया था। जिन शहरों में 120 रुपये मिलता था वहां 240 रुपये कर दिया गया है। ग्रामीण भत्ता अब 6 के बजाए पांच फीसद होगा। परंतु बेसिक पे बढ़ जाने से यह रकम पहले से बढ़कर मिलेगी। इसके अलावा सरकार ने मेडिकल भत्ता 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया है।