इन कर्मचारियों को बड़ी सौगात, न्यूनतम दैनिक वेतन में वृद्धि, VDA भी बढ़ा, अधिसूचना जारी

स्किल्ड और हाईली स्किल्ड श्रमिकों को क्रमशः 416 रुपए और 476 रुपए की मजदूरी दी जाएगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने श्रमिकों को बड़ा तोहफा दिया है। ओडिशा सरकार ने सभी श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम दैनिक वेतन के साथ भुगतान किए जाने वाले महंगाई भत्ते (वीडीए) में बढ़ोतरी की है। यह 1 अप्रैल से लागू होगा।इस संबंध में श्रम विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 5% महंगाई भत्ता बढ़ा, 1 मई से लागू, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

श्रम आयुक्त द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि 89 रोजगार में लगे श्रमिकों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) 1 अप्रैल से देय होगा। इसके तहत अनस्किल्ड, सेमी-स्किल्ड, स्किल्ड और हाईली स्किल्ड श्रमिकों को श्रम और ईएसआई विभाग द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के अलावा 11 रुपये प्रति दिन परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. 11.5 लाख पेंशनरों को बड़ी राहत, रिटायरमेंट से 3 दिन पहले होगा पेंशन-ग्रेच्युटी का भुगतान

आदेश के तहत मजदूरी की न्यूनतम दर के अलावा 1 अप्रैल से सभी 89 अनुसूचित रोजगारों में अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल श्रेणियों के कर्मचारियों को 11 रुपये प्रति दिन वीडीए देय होगा। इस इजाफे के बाद, अनस्किल्ड श्रमिकों के लिए वीडीए के साथ न्यूनतम मजदूरी 326 रुपये प्रति दिन हो गई है, सेमी-अनस्किल्ड श्रमिकों के लिए यह मजदूरी 366 रुपए, जबकि स्किल्ड और हाईली स्किल्ड श्रमिकों को क्रमशः 416 रुपए और 476 रुपए की मजदूरी दी जाएगी।

इन कर्मचारियों को बड़ी सौगात, न्यूनतम दैनिक वेतन में वृद्धि, VDA भी बढ़ा, अधिसूचना जारी