हजारों कर्मचारियों-पेंशनरों को तोहफा, दिवाली पर होगा डीए का एकमुश्त भुगतान, लीव इन कैशमेंट को भी मंजूरी ,पुरानी पेंशन का भी लाभ

HRTC Employees DA Hike : हिमाचल पथ परिवहन निगम के हजारों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारियों पेंशनरों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक मे फैसला लिया गया है कि एचआरटीसी कर्मचारियों-पेंशनरों के लंबित डीए का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा।वही बीओडी में एचआरटीसी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दौरान लीव इन कैशमेंट देने को भी मंजूरी दी गई है।

एकमुश्त होगा डीए का भुगतान 

दरअसल, मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में हिमाचल पथ परिवहन निगम के निदेशक मंडल की अहम बैठक हुई, जिसमें डीए समेत कई बड़े फैसले लिए गए। बैठक में फैसला लिया कि सितंबर 2023 तक अनुबंध काल पूरा करने वाले 400 कर्मी नियमित होंगे। प्रदेश में न तो बस किराया बढ़ेगा न ही एचआरटीसी के रियायती कार्ड महंगे होंगे। निगम में 300 कंडक्टरों की भर्ती और दिवाली से पहले सभी 12,000 कर्मियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते के तौर पर तीन करोड़ जारी करने का निर्णय लिया है।निगम के करीब 10000 कर्मचारियों व 7500 पैंशनर्ज को लंबित डीए का एक मुश्त भुगतान होगा।

लीव इन कैशमेंट का भुगतान, पुरानी पेंशन का लाभ

इसके अलावा बैठक में फैसला लिया गया है कि निगम कर्मियों की सेवानिवृत्ति पर लीव इन कैशमेंट के तहत भुगतान होगा। पहले चरण में 7.60 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। निगम के 7,000 कर्मियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा।  डिप्टी सीएम ने बताया कि बैठक में कंडक्टरों के 300 पदों पर लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती करवाने को भी मंजूरी प्रदान की गई है। जनजातीय क्षेत्रों में कोई भी कर्मचारी 3 साल से ज्यादा सेवाएं नहीं देगा। एचआरटीसी में करूणामूलक के आधार होने वाली नियुक्तियों को भी बीओडी की बैठक में मंजूरी प्रदान की गई है।एचआरटीसी की लगेज पाॅलिसी में कोई बदलाव नहीं होगा। ।

पीसमील कर्मियों पर भी हुआ ये निर्णय

बैठक में फैसला लिया गया कि पीसमील कर्मियों को अनुबंध पर लाने के लिए अभी कोई पद खाली नहीं है। पद खाली होने पर इन्हें अनुबंध आधार पर नियुक्ति प्रदान कर दी जाएगी।एचआरटीसी की आय को बढ़ाने के लिए धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए बसें चलाई जाएंगी। एचआरटीसी की बसों में कैशलेस की सुविधा होगी, जिससे कैश के अलावा डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर भी लोग टिकट ले सकते हैं।इसके लिए कंडक्टर के पास मौजूद टिकेटिंग मशीने में स्कैनर भी लगाया जाएगा।वही सरकार अभी प्रदेश में न्यूनतम किराया नहीं बढ़ाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News