हजारों कर्मचारियों को बड़ी सौगात, नया डीसी रेट लागू, भत्ता भी मिलेगा, खाते में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन में करीब 1000 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। हालांकि यह न्यूनतम रेट स्थायी पदों पर वेतनमान को देखते हुए प्रस्तावित किए गए हैं।

employees new dc rate

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। पंजाब के चंडीगढ़ प्रशासन ने हजारों कच्चे कर्मचारियों को तोहफ़ा दिया है। प्रशासन ने कर्मचारियों के लिए नया डीसी रेट लागू कर दिया है, इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बडा उछाल देखने को मिलेगा वही भत्ता भी बढ़ेगा।डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप सिंह ने कर्मचारियों के वेतन के न्यूनतम रेट में संशोधन करने के आदेश दिए हैं।इसका लाभ चंडीगढ़ प्रशासन में कार्यरत करीब 7 से 8 हजार कर्मचारियों को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, रिटायर कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, नहीं रोक सकेंगे स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चंडीगढ़ के डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप सिंह ने वर्ष 2022- 2023 के सत्र के लिए न्यूनतम वेतन तय किया गया है। इसका लाभ चंडीगढ़ के सरकारी दफ्तरों, बोर्ड, कोरपोरेशन, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग और चंडीगढ़ प्रशासन की ऑटोनोमस (स्वशासी) इकाईयों में कार्यरत कच्चे कर्मचारियों को मिलेगा।इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन में करीब 1000 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। हालांकि यह न्यूनतम रेट स्थायी पदों पर वेतनमान को देखते हुए प्रस्तावित किए गए हैं। यह रेट सिर्फ 8 घंटे की सेवाओं के लिए हैं।  पार्ट टाइम कर्माचारियों के घंटों के हिसाब से सेवाओं को देखते हुए कमाई का आंकलन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: 9 संभागों में बारिश के आसार, बिजली गिरने-चमकने का भी अलर्ट, अगले हफ्ते आएगा मानसून

चंडीगढ़ प्रशासन के डीसी ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा एक याचिका पर 13 नवंबर, 2000 को जारी फैसले के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 22 नवंबर, 2001 को जारी आदेश के तहत न्यूनतम वेतन के साथ भत्ते भी दिए जा सकते हैं। मासिक आधार पर कार्यरत कर्मचारियों को मासिक रूप से बढ़े हुए भत्ते देने होंगे। इस प्रकार से पंजाब और हरियाणा या अन्य राज्य के दफ्तर, जो चंडीगढ़ में स्थापित हैं, वह इन नए वेतनमानों को अपनाने संबंधी फैसला ले सकते हैं।