1 लाख पेंशनरों के लिए बड़ी खबर, 15 मई से पहले पूरा करें ये काम, वरना रुक सकती है पेंशन

लेकिन अबतक 1 लाख 12000 बुजुर्गों का पेंशन पोर्टल पर आधार नंबर अपडेट होना बाकी है।

pension

गोरखपुर, डेस्क रिपोर्ट।Pension News. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के 1.12 पेंशनरों (UP Pensioners) के लिए काम की खबर है। लाखों पेंशनरों की पेंशन पर खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में मई में इन पेंशनरों की पेंशन बंद हो सकती है। इसका कारण अबतक बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक ना करना है।अगर पेंशनरों ने 15 मई तक इसे अपडेट नहीं किया तो यूपी सरकार उसकी पेंशन बंद कर सकती है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर नई अपडेट, कब बढ़ेगी 50000 तक सैलरी? जानें यहां

दरअसल,  गोरखपुर जिले में कुल 1.48 लाख पेंशनर्स है।इसमें से सिर्फ 36000 बुजुर्गों ने अपने खाते का नंबर आधार नंबर से लिंक करवाया है, लेकिन अबतक 1 लाख 12000 बुजुर्गों का पेंशन पोर्टल पर आधार नंबर अपडेट होना बाकी है। समाज कल्याण विभाग ने आधार नंबर अपडेट करने के लिए 15 मई तक की मोहलत दी है। इसके बाद पेंशन पर रोक लगाने की योजना है।

समाज कल्याण विभाग ने वृद्धावस्था पेंशन में गड़बड़ी और फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद पेंशनरों को आधार नंबर पेंशन पोर्टल पर दर्ज कराना अनिवार्य किया गया है। हाल ही देखा गया था कि एक ही लाभार्थी को दो पेंशन का लाभ मिल रहा था, ऐसे में आधार नंबर अपडेट होने से एक लाभार्थी को सिर्फ एक ही पेंशन मिलेगी। बावजूद इसके अबतक कई बुजुर्गों ने इसे अपडेट नहीं किया है।

यह भी पढ़े.. MP Board Result: 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी, छात्र ऐसे करें डाउनलोड, देखें टॉपर्स की लिस्ट

बता दे कि यूपी सरकार द्वारा बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से 1000 रुपये मासिक की दर से पेंशन प्रदान की जाती है।इसके लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए और बैंक खाते का आधार से लिंक होना अनिवार्य है ।आधार नंबर पंचायत सहायक, इंटरनेट कैफे, सहज जन सेवा केंद्र के माध्यम से पेंशन पोर्टल पर दर्ज करा सकते है। इसके लिए लाभार्थी को आधारकार्ड, बैंक पासबुक और ओटीपी के लिए अपना मोबाइल लेकर जाना पड़ेगा।ध्यान रहे कि बुजुर्ग के अलावा विधवा व दिव्यांग पेंशन के लिए भी आधार का नंबर अपडेट कराना अनिवार्य है।