कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, पुरानी पेंशन योजना पर ताजा अपडेट, अब इस आधार पर मिलेगा लाभ

pension news

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट।Old Pension Scheme. राजस्थान के 5 लाख सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों (Rajasthan Government Employees-Employees) की पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी अपडेट सामने आई है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त हुए सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने  के लिए नियमों में आवश्यक संशोधनों को मंजूरी दे दी है, इसके बाद सभी कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति पर पेंशन के लाभों के पात्र होंगे और उन्हें स्वास्थ्य योजना के तहत कैशलेस चिकित्सा की सुविधा भी मिलेगी।

MP: 16 मई से बदलेगा मौसम, एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, लू का रेड अलर्ट, 15 जून तक मानसून की दस्तक!

इसके तहत प्रदेश में 1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती हुए सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने ​का कानूनी प्रावधान किया गया है।इसमें इस साल अप्रैल से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी सैलरी का 50% पेंशन देने का कानूनी प्रावधान हो गया है। इसके लिए राजस्थान सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1996, राजस्थान सिविल सेवा (अंशदायी पेंशन) नियम, 2005 और अलग अलग वेतनमान नियमों में बदलाव को मंजूरी दी गई है।इस फैसले से 1 जनवरी, 2004 और उसके बाद सरकारी नौकरी में आए कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर पुरानी पेंशन के हिसाब से लाभ मिलेगा और 31 मार्च, 2022 से पहले जो कर्मचारी अपनी सेवा से आए है, उन्हें इस नियम के हिसाब से पेंशन के लाभ अप्रैल से मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)