कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ता वृद्धि पर ताजा अपडेट, जल्द मिलेगा लाभ, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

Central Employee DA Hike 2023: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।  2023 में होने वाले महंगाई भत्ते पर बड़ी अपडेट सामने आई है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि डीए में 4 से 5 फीसदी तक वृद्धि हो सकती है, लेकिन AICPI इंडेक्स के जारी आंकड़ों के अनुसार  अक्टूबर नवंबर के अंकों में समानता के बाद माना जा रहा है कि 3 फीसदी तक ही बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि अभी दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, अगर इसमें उछाल आता है तो मार्च में घोषित होने वाले महंगाई भत्ता में भी इजाफा हो सकता है।

दरअसल, साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, यह AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है। नवंबर तक के आंकड़े आ चुके है, जिसमें  अंक 132.5 पर रहा है।खास बात ये है कि  अक्टूबर में भी ये आंकड़ा 132.5 पर ही था, ऐसे में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक ही बढोतरी होने की संभावना है, यह 38 फीसदी से 41 हो सकता है। हालांकि अभी दिसंबर के आंकडे आना बाकी है, अगर इसमें उछाल आता है तो बढ़ोतरी 4 से 5 फीसदी तक भी जा सकती है। महंगाई भत्ता 42 या 43 फीसदी भी हो सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)