कर्मचारी-शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, 20 सितंबर तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया, होगी स्क्रीनिंग, जानें कब मिलेगी पोस्टिंग

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Employees Transfer, Employees Benefit : कर्मचारी शिक्षकों को तबादले के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। जून से शुरू हुई प्रक्रिया के लिए अब 20 सितंबर तक आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। तबादले से पहले आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग 

दरअसल उत्तर प्रदेश के परिषदीय शिक्षक और शिक्षकों के आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके बाद शिक्षक के अतः जनपदीय पारस्परिक तबादला किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया। जिसमें कहा गया कि निक के पोर्टल पर जो रजिस्ट्रेशन पत्र उपलब्ध है, उसे एक्सेल शीट पर डाउनलोड कर जिला स्तरीय समिति के समक्ष रखा जाए और 20 सितंबर तक शिक्षकों की स्क्रीनिंग की कार्रवाई पूरी की जाए।

शिक्षकों में खासी नाराजगी

वही 20 जनवरी से चल रही तबादले की प्रक्रिया में विलंब से शिक्षकों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है। शिक्षकों का कहना है की ट्रांसफर के लिए शिक्षकों को गुमराह किया जा रहा है। शासन आदेश जारी हुए 9 महीने से अतिरिक्त का समय बीत चुका है। ग्रीष्मकालीन अवकाश भी आकर चला गया लेकिन अब तक तबादले की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है। शिक्षकों को कहना है कि शिक्षक अवधि में जिला के बाहर शिक्षकों का अंतर्जनपदीय तबादला हो सकता है तो जिला के अंदर पारस्परिक तबादला क्यों नहीं हो सकता।

20752 शिक्षकों के तबादले के लिए पेयर बनाने की कार्रवाई

इधर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया जून में शुरू की गई थी। पहले शिक्षकों की आवेदन के बाद उसे वेरीफाई किया गया। काफी समय लगने के बाद प्रक्रिया पीछे होती गई। हालांकि अभी एक बार फिर से बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से आदेश जारी किया गया। जिसमें कहा गया है की प्रक्रिया के तहत 20752 शिक्षकों के तबादले के लिए पेयर बनाने की कार्रवाई पूरी की जाए। जिन शिक्षकों ने प्रक्रिया पूरी की है, उन्हें रजिस्ट्रेशन पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं।

20 सितंबर तक आवश्यक कार्य पूरी करने के निर्देश

बीएसए द्वारा इसे डाउनलोड कर समिति के सामने रखा जाएगा। आवश्यक कार्य 20 सितंबर तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं।तबादले के लिए सफल पाए गए शिक्षकों को कार्य मुक्ति और कार्यभार ग्रहण करने की कार्रवाई 20 जनवरी को जारी शासन आदेश के अनुसार की जाएगी। आदेश के बिंदु 14(6) के अनुसार स्थानांतरण आदेश जारी करने और कार्य मुक्त आदेश ग्रीष्मकालीन या फिर शीतकालीन अवकाश में जारी किए जाएंगे। ऐसे में ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद अब शीतकालीन अवकाश में ही शिक्षकों को पदभार ग्रहण या मुक्त कराया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News