कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, CM ने दिए संकेत, सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि संभव, 58 से बढ़कर होंगे 60 वर्ष! मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees Retirement Age Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि देखी जा सकती है। इस पर सीएम का सकारात्मक रवैया नजर आ रहा है। वही मुख्यमंत्री द्वारा राजपत्रित अधिकारियों को भी आश्वासन दिया गया है। महासंघ द्वारा गुरुवार को मुख्यमंत्री के साथ बैठक की गई है। जिसमें मुख्यमंत्री ने रिटायरमेंट उम्र को 60 वर्ष तक बढ़ाने का समर्थन किया है।

58 वर्ष से बढ़कर 60 वर्ष हो सकती है रिटायरमेंट आयु

महाराष्ट्र कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को 2 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। सरकार इस पर विचार कर रही है। सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष की जा सकती है। बैठक में अधिकारी संघ ने सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष केंद्र के अनुसार करने पर अपना पक्ष रखा है। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी इस पर अपना पक्ष स्पष्ट कर चुके हैं। उन्होंने इस पर समर्थन के संकेत दिए हैं।

बैठक में कर्मचारियों की बड़ी मांग 

इसके साथ ही बैठक में राजस्व मंडल संवर्ग आवंटन अधिनियम से पदोन्नत अधिकारियों को बाहर करने के साथ ही सेवानिवृत आयु को केंद्र के अनुसार 20 लाख तक सीमित करने पर भी सकारात्मक चर्चा की गई है। वहीं 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ सेवा निर्वित को पेंशन बढ़ाने की मांग पर भी सकारात्मक चर्चा की गई है।

सेवानिवृत्त आयु को कम करने की मांग

वहीं प्रदेश में सेवानिवृत्त आयु को कम करने पर भी मांग की गई है। इसके लिए वित्त मंत्री को एक पत्र भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि सेवानिवृत्ति की उम्र नहीं बढ़ानी चाहिए। 2011 की जनगणना के अनुसार देश के 20% युवा बेरोजगार है। राज्य में इतनी बेरोजगारी है तो रिक्त पदों को तुरंत भरा जाना चाहिए और सेवानिवृत्ति की आयु 50 वर्ष की जानी चाहिए। इतना ही नहीं पत्र में कहा गया है कि एक व्यक्ति को अधिकतम 25 साल के लिए नौकरी दी जानी चाहिए ताकि शिक्षक बेरोजगारों को मौका मिले। हेरंब कुलकर्णी द्वारा मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में इसकी मांग की गई है।

पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग

साथ ही पिछले कई वर्षों से राज्य कर्मचारी 2005 के बाद सेवा में आए कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग कर रहे हैं। अब कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि देखी जा सकती है। बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष है, जिसे बढ़ाकर 60 वर्ष किया जा सकता है। इससे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष है। इसके साथ ही देश के अधिकांश राज्यों में भी राज्य कर्मचारी की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष रखी गई है। जिसके बाद महाराष्ट्र में भी इसकी मांग शुरू हो गई है। इतना ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस पर सकारात्मकता दिखाई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News