कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, राज्य शासन की महत्वपूर्ण तैयारी, विभाग को दिए निर्देश, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Employees Benefit News : हजारों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल कर्मचारियों के लिए राज्य शासन द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। अब उन्हें शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग को नीति बनाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को शिक्षक बनने का मौका 

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा उच्च प्राथमिक स्कूलों में मृतक आश्रित कोटे के तहत उच्च योग्यता धारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू की जा रही है। राज्य शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। विभिन्न जिलों के परिचारक के पद पर बीटेक, एलएलबी, एमबीए, बीसीए, पीएचडी आदि डिग्री धारक कर्मचारी कार्यरत हैं।

हजारों कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों को d.El.Ed या बीएड का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें टीईटी में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही यह सभी प्रशिक्षण कर शिक्षक पद पर नियुक्त किए जा सकेंगे। इसके साथ ही शासन द्वारा अन्य तैयारी भी की गई है। इसके तहत जिन कर्मचारियों को नौकरी मिल गई है, इसके बाद वह न्यूनतम अहर्ता प्राप्त कर चुके हैं। वह सभी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे। वहीं राज्य शासन के इस फैसले से हजारों कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

दरअसल प्रदेश में मृतक आश्रित कोटे से तैनात उच्च योग्यताधारी तकरीबन हजारों कर्मचारी को अब शिक्षक बनाया जा सकेगा। बता दें कि 26 जुलाई 2011 को आरटीई लागू होने के बाद से परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक बनने के लिए डीएलएड, बीएड और टीईटी पास करना अनिवार्य कर दिया गया है।

हालांकि मृतक आश्रितों के पास अहर्ता थी। उन्हें शिक्षक पद पर नियुक्ति दे दी गई है जबकि ऐसे कई आश्रित हैं, जिन्हें तमाम डीएलएड या बीएड पास की अहर्ता ना होने की वजह से चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियुक्ति दी गई थी। हालाकि अब सभी को बड़ा लाभ मिलना तय है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News