कर्मचार‍ियों-पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर, बढ़े हुए DA और एरियर पर अपडेट, जानें कब खाते में आएगी बढ़ी हुई सैलरी-पेंशन?

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के 4% महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के 4% महंगाई राहत में वृद्धि को मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद जनवरी 2024 से कर्मचारियों का कुल डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया है ।

employee news

Central Employees DA/Arrears/Salary 2024 : केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए काम की खबर है। केन्द्रीय कर्मचारियों के 4% बढ़े हुए DA-DR और जनवरी से मार्च 2024 तक के एरियर पर नया अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए-एरियर का लाभ मार्च की सैलरी में नहीं मिला है, उन्हें अप्रैल की सैलरी में यह लाभ मिलेगा, जो मई महीने में आएगी।पहले खबर आई थी कि 31 मार्च को चालू वित्त वर्ष खत्म होने के चलते अप्रैल की बजाय 30-31 मार्च को कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए के साथ सैलरी खातों में भेजी जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अप्रैल की सैलरी में मिलेगा बढ़े हुए डीए-एरियर का लाभ

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भले ही 7वें वेतन आयोग के केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के डीए और डीआर में मार्च  महीने में 4% बढ़ोतरी की घोषणा हो चुकी है, बावजूद इसके एक वर्ग को संशोधन के साथ मार्च महीने का वेतन नहीं मिला है। हालाँकि अब उन्हें अप्रैल के वेतन में 3 महीने के एरियर के साथ संशोधित वेतन मिलने की संभावना है। उम्मीद है क‍ि अप्रैल की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एर‍ियर भी दिया जाएगा।
  • वही पेंशनरों को भी बढ़ी हुई पेंशन और 3 महीने के एरियर का लाभ दिया जा सकता है। हालांकि केन्द्र सरकार की तरफ से पहले ही यह साफ कर द‍िया गया था क‍ि एर‍ियर का भुगतान मार्च 2024 की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा।
  • बता दे कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के 4% महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के 4% महंगाई राहत में वृद्धि को मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद कुल डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया है ।नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी ,ऐसे में जनवरी फरवरी मार्च का एरियर भी मिलेगा इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुरूप है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

50% डीए होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी-पेंशन?

माना आपकी बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 50% का 9000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। अगर कर्मचारी का 53,500 रुपये का मूल वेतन है तो 50% होने पर उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये हो जाएगा। सैलरी 36,500 रुपये है तो उसे डीए 18,250 रुपये मिलेगा।
किसी पेंशनभोगी को प्रति माह 41,100 रुपये पेंशन मिलती है। 46% DR पर पेंशनभोगी को 18,906 रुपये मिलते हैं और डीआर 50% होने पर हर महीने 20,550 रुपये मिलेंगे यानि उनकी पेंशन 1,644 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगी।अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 9,000 रुपये है तो उसे डीआर के रूप में 4,500 रुपये मिलेंगे। अभी उसे डीआर के रूप में 4,140 रुपये मिल रहे हैं।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)