कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि संभव, 62 से बढ़कर होंगे 65 वर्ष! युवाओं-जूनियर शिक्षकों की बड़ी मांग, ऐसे मिलेगा लाभ

employees

Employees Retirement Age Hike : देश में सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग तेज हो गई है।केंद्रीय कर्मचारी द्वारा एक तरफ जहां सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ से राज्य सरकार द्वारा भी राज्य में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की गई है। इसी बीच राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को 3 वर्ष के लिए बढ़ाया जाना है। दरअसल इसे 62 से बढ़ाकर 65 करने की तैयारी की जा रही है। जिस पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।

सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने की संभावना की तलाश

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा पिछले साल नवंबर में कश्मीर विश्वविद्यालय के एक समारोह में बड़ी घोषणा की गई थी। उन्होंने कहा था कि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर की सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने की संभावना की तलाश की जा रही है। हालांकि इस घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर शिक्षक सहित बेरोजगार युवाओं द्वारा सेवानिवृत्ति आयु बनाए जाने की घोषणा की आलोचना की जाने लगी। इसके साथ ही बहस शुरू हो गई। जम्मू कश्मीर के युवाओं का कहना है कि कश्मीर में बेरोजगारी बढ़ रही है। विश्वविद्यालय में डिग्री पूरी कर चुके युवा नौकरी की तलाश में है। ऐसे में शासन द्वारा यदि कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाई जाती है तो यह युवाओं के साथ बेहद अन्याय पूर्ण व्यवहार होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi