कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेतन में होगी 8.6% की बढ़ोत्तरी, सैलरी में होगा बंपर उछाल

इस तरह अगले साल निजी सेक्टर के कर्मचारियों को अच्छी सैलरी बढ़त मिल सकती है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (7 Pay Commission) में 28 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद लगातार देश के अलग अलग राज्यों के अलग अलग विभागों के कर्मचारियों को सौगातों के मिलने का सिलसिला जारी है।अब  निजी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों (Employees) को खुशखबरी मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेलॉयट के सर्वे में कहा गया है कि भारतीय कंपनियां 2022 में अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 8.6 प्रतिशत की वृद्धि करने की तैयारी में है। इससे देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी में उछाल आएगा।

यह भी पढ़े.. MP School : कक्षा 1 से 8वीं के लिए बड़ी खबर, 90 सरकारी स्कूलों को होगा लाभ, निर्देश जारी

मीडियो रिपोर्ट्स की मानें तो कंसल्टिंग फर्म डेलॉयट के ताजा सर्वे में कहा गया है कि 25 फीसदी कंपनियों ने 2022 में डबल डिजिट में इंक्रीमेंट करने की बात कही है। प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां साल 2022 के दौरान अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 8.6 फीसदी की बढ़ोतरी (Salary Hike in Private Sector) कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पिछले 4 साल में यह सबसे ज्‍यादा औसत बढ़ोतरी होगी।

डेलॉयट के सर्वे में खुलासा किया गया है कि साल 2022 के लिए औसत वेतन बढ़ोतरी 8.6 फीसदी तक जाने की उम्मीद है। इस तरह अगले साल निजी सेक्टर के कर्मचारियों को अच्छी सैलरी बढ़त मिल सकती है। डेलॉयट के वर्कफोर्स और सैलरी इन्क्रीमेंट ट्रेंड्स सर्वे 2021 के दूसरे चरण के अनुसार, 92 फीसदी कंपनियों ने 2020 में केवल 4.4 फीसदी की तुलना में 2021 में 8 फीसदी तक वेतन बढ़ाया है।साल 2020 में केवल 60 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की थी। जुलाई में 450 से ज्यादा कंपनियां का सर्वे किया गया था, जिसके मुताबितक कंपनियां कौशल और प्रदर्शन के आधार पर वेतन वृद्धि में अंतर करना जारी रखेंगी।

यह भी पढ़े.. MP: 3 पंचायत सचिव समेत 4 निलंबित, CEO-CMO और सरपंच पर भी गाज, 13 को नोटिस

इसका कारण 2022 को लेकर ज्यादातर कंपनियां आशान्वित और कॉन्फिडेंट हैं और अगले साल 98.9 प्रतिशत कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करेंगी। ज्यादातर कंपनियों का मानना है कि 2021-22 में वेतन वृद्धि 2018-19 के स्तर पर पहुंच जाएगी।सर्वे में पता चला है कि 2022 में, IT सेक्टर में सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि की संभावना है। इसके बाद Life science क्षेत्र में कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी। वहीं रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, रेस्टोरेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट में कम बढ़ोतरी हो सकती है।

इस सर्वे के तहत टेक्नोलॉजी सेक्टर में 2022 में कर्मचारियों की सैलरी 11.2 प्रतिशत तक बढ़ सकती है, इसके बाद प्रोफेशनल सर्विस देने वाली कंपनियों और ई-कॉमर्स फर्म का नंबर आता है, जो 10.6 प्रतिशत औसत सैलरी बढ़ा सकती हैं। इसी तरह आईटी, लाइफ साइंसेज, फार्मा और कंज्यूमर गुड्स से जुड़ी कंपनियां औसत 9.2 से 9.6 प्रतिशत तक सैलरी बढ़ा सकती हैं, अगर ऐसा होता है तो आने वाले साल में कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update : मप्र में 90 एक्टिव केस, 5 दिन में 36 नए पॉजिटिव, छोटे जिलों ने बढ़ाई टेंशन