कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, इस नियम में बदलाव, पेंशन और ग्रेच्‍युटी पर पड़ेगा असर, जानें अपडेट

रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों की एक गलती उनकी पेंशन और ग्रेच्‍युटी रोक सकती है। यह निर्देश सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल 2021 के तहत जारी किए हैं।

employee news
demo pic

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दिवाली पर बोनस और 4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केन्द्र की मोदी सरकार ने एक सख्‍त निर्देश जारी किया है। इस नए नियम (Central Civil Services Pension Rules 2022) के तहत रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों की एक गलती उनकी पेंशन और ग्रेच्‍युटी रोक सकती है। यह निर्देश सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल 2021 के तहत जारी किए हैं।

यह भी पढ़े..लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, दिवाली बोनस को मंजूरी, खाते में आएंगे 7000, जल्द बढ़ेगा 4% DA

दरअसल, केंद्र सरकार ने देशभर के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employee) को एक सख्‍त चेतावनी जारी करते हुए सतर्क रहने और लापरवाही ना बरतने के आदेश दिए है। केंद्र सरकार ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि अगर केंद्रीय कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान किसी गंभीर अपराध या लापरवाही में दोषी पाए जाएंगे तो रिटायरमेंट के बाद उनकी ग्रेच्‍युटी और पेंशन रोक दी जाएगी।

यह भी पढ़े..राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 9 फीसद की भारी वृद्धि, खाते में 22000 रुपए तक आएगी राशि, नवंबर में होगा भुगतान

बता दे कि यह निर्देश सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल 2021 के तहत जारी किए हैं, हाल ही में केंद्र सरकार ने सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 के रूल 8 में बदलाव किया गया था, जिसमें ये नए प्रावधान और जोड़े गए हैं।फिलहाल यह आदेश केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू रहेगा, जिस पर राज्‍य भी अमल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस संबंध में सारी जानकारी सभी संबंधित प्राधिकरणों को भेज दी गई है और साफ कहा है कि दोषी कर्मचारियों की जानकारी मिलती है तो उनकी पेंशन और ग्रेच्‍युटी रोकने की कार्रवाई शुरू की जाए