कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अटक सकती है नवंबर की पेंशन, जानें नई अपडेट

epfo pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए पेंशन को लेकर बड़ी खबर है। 30 नवंबर से पहले  अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर दें वरना आपकी नवंबर की पेंशन (Pension) रुक सकती है या पैसा अटक सकता है। 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों ने 1 अक्टूबर से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना भी शुरू कर दिया है। इसके लिए पेंशनर्स को बैंक में खुद उपस्थित रहना पड़ता है या फिर जिस कार्यालय में वह काम करते थे वहां के अधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण-पत्र को बैंक में जमा करना पड़ेगा। वही ऑनलाइन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) का भी लाभ ले सकते है।

MP News: पंचायत सचिव समेत 4 सस्पेंड, 28 कर्मचारियों को नोटिस, 2 लाइसेंस भी निलंबित

लाइफ सर्टिफिकेट, जिसे जीवन प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है, पेंशनर के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है जो इस बात को प्रमाणित करता है कि वह अभी भी जीवित है।  VLC सुविधा की मदद से पेंशनभोगी अपनी सुविधानुसार SBI कर्मचारियों के साथ वीडियो कॉल शेड्यूल कर सकते हैं और बैंक शाखा में आए बिना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। पेंशनभोगी www.pensionseva.sbi पर लॉग ऑन कर वीडियो एलसी पर क्लिक कर अपना SBI पेंशन खाता नंबर दर्ज कर सकते हैं। उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर प्राप्त ओटीपी जमा करना होगा। एक बार जब वे नियम और शर्तें पढ़ लेते हैं, तो वे ‘स्टार्ट जर्नी’ पर क्लिक कर सकते हैं। पेंशनभोगियों को अपना मूल पैन कार्ड रखना होगा, ‘मैं तैयार हूं’ पर क्लिक करना होगा और वीसी शुरू करने की अनुमति देनी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)