Ration Card 2023 : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, नियम में बदलाव, मिलेगा दोगुना राशन, इस तरह उठा सकेंगे लाभ

राशन कार्ड धारकों को राशन का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा तैयारी की गई है। वहीं कई अन्य तरह की सुविधा भी राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराई जा रही है।

Ration Card Benefit 2023 : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। यदि अभी राशन कार्ड धारक है और सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहें हैं तो खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं। उन्हें फ्री राशन योजना का लाभ दिए जाने की तैयारी की गई है। इसके साथ ही महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसी बीच अब उन्हें दोगुने राशन का लाभ दिया जाएगा।

डबल राशन का लाभ 

सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए गरीब कल्याण योजना को दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया। जिसका लाभ हितग्राहियों को होगा। इसी बीच हरियाणा सरकार द्वारा महत्वपूर्ण तैयारी की जा रही है। सीएम ने स्पष्ट किया कि ऐसे परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर सरकार से राशन लेने के योग्य है। उन्हें राशन का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे परिवारों के राशन को नहीं रोका जाएगा। 1 महीने के अंदर सभी परिवारों के राशन कार्ड तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आदेश देते हुए कहा है कि जिनके राशन कार्ड गलत तरीके से काटे गए हैं। उन्हें अगले महीने राशन कार्ड बनने पर डबल राशन का लाभ दिया जाएगा।

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए नियम 

इतना ही नहीं जिन कर्मचारियों द्वारा गलती से राशन कार्ड धारकों के नाम काटे गए हैं। उन पर कार्रवाई भी की जाएगी। 1 जनवरी 2023 से राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवारों का गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है। राशन कार्ड बनाने के लिए मकान कच्चा है या पक्का यह देखने के अलावा उनके घर में बाइक कार और वाहन की सुविधा को देखा जाएगा। साथ ही गैस कनेक्शन पर भी जानकारी ली जाएगी। परिवार की सालाना आय सही शासकीय नौकरी आदि अन्य जानकारी बीपीएल राशन कार्ड धारकों से ली जाएगी।

बीपीएल राशन कार्ड : आवश्यक दस्तावेज 

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों के पास कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है। जिसमें परिवार की फोटो के अलावा परिवार पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रेजिडेंट सर्टिफिकेट सहित बीपीएल एप्लीकेशन फॉर्म, जिसमें मुख्य और सरपंच के दस्तखत होने अनिवार्य है। इसके अलावा यदि कोई पुराना राशन कार्ड है तो उसकी कॉपी होनी आवश्यक है।

राशन कार्ड से काटे गए इनके नाम 

इस तैयारी के तहत उनके घर में कोई सदस्य नौकरी करता है या फिर आमदनी 1 लाख 80 हजार रुपए सालाना है। इनके नाम में पीले राशन कार्ड से काट दिए गए हैं ताकि जरूरतमंद को राशन योजना का लाभ दिया जा सके। सीएम ने स्पष्ट किया कि जिनके भी नाम काटे गए हैं। उनमें से कई लोग पीले और बीपीएल कार्ड के योग्य नहीं है। ऐसे में उन्हें राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा।