Old Pension Scheme पर ताजा अपडेट, लागू करने की मांग तेज, कर्मचारियों की नई तैयारी, आंदोलन की रुपरेखा तैयार

pensioners pension

OLD PENSION SCHEME 2023 : आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले देशभर में पुरानी पेंशन योजना को लेकर चर्चाएं जोरों पर है। राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़ और झारखंड में ओपीएस लागू होने के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों के साथ अलग अलग राज्यों के सरकारी कर्मचारियों ने इसकी मांग तेज कर दी है। इसके लिए अब केंद्र एवं राज्य सरकारों के कर्मचारी संगठन भी एकजुट हो गए हैं। अमर उजाला की खबर के मुताबिक, इसको लेकर राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को जन जागरूकता अभियान शुरु होगा।

इसके बाद विभिन्न केंद्रीय एवं राज्य स्तर के कर्मचारी संगठन, पुरानी पेंशन के मुद्दे पर गेट मीटिंग करेंगे। 21 जनवरी को नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) की नेशनल कन्वेंशन की बैठक बुलाई गई है, जिसमे आगे की रणनीति तैयार होगी।  इस बैठक में ओपीएस को लेकर कई विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया गया है। एनजेसीए ने केंद्र को ओपीएस लागू करने के लिए 8 माह का समय दिया है। अगर इस अवधि में पुरानी पेंशन लागू नहीं होती है, तो 19 सितंबर को भारत बंद कर विरोध जताया जाएगा। हालांकि इस बीच जनवरी से सितंबर तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)