कर्मचारियों की बड़ी खबर, पुरानी पेंशन योजना पर नई अपडेट, सरकार की बड़ी तैयारी, 2 महीने में सौंपनी होगी रिपोर्ट

pensioners pension

Employees Old Pension Scheme : राज्य के कर्मचारियों को बड़ा झटका लग सकता है। पुरानी पेंशन योजना को लेकर कर्मचारियों को 2 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल प्रदेश सरकार द्वारा फैसला किया गया कि पुरानी पेंशन योजना को नई पेंशन योजना से बदलने के लिए 4 राज्यों में अध्ययन दल भेजा जाएगा। वहीं छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में लागू पुरानी पेंशन योजना तंत्र और SOP को जारी किया जाएगा और उनके क्रियान्वयन की प्रक्रिया को तैयार किया जाएगा।

कर्मचारी द्वारा 23 मई को राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

पंजाब स्टडी टीम दिल्ली सरकार के पेंशन विभाग से संपर्क कर वहां लागू पेंशन स्कीम के बदलावों को समझने को भी कहा गया है। इसके साथ ही पंजाब में भी बदलाव को लागू करने पर विचार किया जा रहा है। पंजाब के सरकारी कर्मचारी पेन डाउन स्ट्राइक पर चले गए। बताया जा रहा है कि वर्तमान सरकार अभी तक पुरानी पेंशन योजना पर कोई फैसला नहीं दे पाई है। वहीं सरकारी कर्मचारी द्वारा 23 मई को राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई है।

पुरानी पेंशन योजना के SOP की स्टडी करने के साथ ही 4 राज्य छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड और हिमाचल में टीम भेजी जाएगी। इन राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया जाएगा। वहीं पंजाब सरकार का कहना है कि इन राज्यों में पेंशन लागू करने की प्रणाली को समझा जाएगा और इसे अन्य राज्य में लागू किया जाएगा।

2 महीने के अंदर रिपोर्ट सबमिट करने के निर्देश

इस मामले में सरकार ने स्टडी टीम को 2 महीने के अंदर रिपोर्ट सबमिट करने को कहा है। 2 महीने में रिपोर्ट आने के बाद कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करने पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। वहीं कर्मचारियों को इस बात की जानकारी मिलने के साथ ही सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया गया है। पंजाब में पुरानी पेंशन योजना लागू होने पर 1.75 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

इससे पहले भारत सरकार के पीएफआरडीए में पंजाब सरकार के 16746 करोड रुपए जमा पैसे वापस करने की मांग की गई थी। हालांकि केंद्र से लौटाने से इंकार कर दिया गया है। इसके साथ ही पुरानी पेंशन योजना के लिए कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार और करना पड़ेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News