राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, होमगार्ड जवानों को मिलेगा लाभ, समय पर होगा वेतन का भुगतान, नियम में बदलाव

UP Home Guard jawans Salary : राज्य के होमगार्ड कर्मचारियों के लिए एक राहत देने वाली खबर है। दरअसल उन्हें समय पर वेतन का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। साथ ही प्रशासन ने व्यवस्था दुरुस्त की है। जिसके बाद अब 1 लाख होमगार्ड कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। दरअसल समय पर मास्टर रोल ना होने की वजह से कर्मचारियों को वेतन समय पर नहीं मिल पाता था। जिसके कारण उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता था।

नियम में बदलाव

कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही मास्टर रोल को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। मास्टर रोल ऑनलाइन भेजना अनिवार्य होगा। मामले में प्रमुख सचिव का कहना है कि पुलिस कमिश्नर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किया गया है। जिसमें कर्मचारियों की ड्यूटी अटेंडेंस के संबंध में निर्देश दिया गया। ड्यूटी स्थल पर लॉगिन आईडी के साथ जिला कमांडेंट के माध्यम से प्रभारी को ड्यूटी स्थल उपलब्ध कराई जाएगी। आईडी का पासवर्ड लॉगिन करने के बाद इसमें होमगार्ड के विवरण भरे जाएंगे और डेली अटेंडेंस के बाद चार्ट भेजा जाना अनिवार्य किया गया।

समय पर मिलेगा वेतन

होमगार्ड जवानों की उपस्थिति दर्ज करने के साथ ही मास्टर रोल कमांडेंट ऑफिस में भेजा जाएगा। ऐसे होमगार्ड के वेतन उनके खाते में समय पर पहुंचेंगे। इससे पहले होमगार्ड जवानों का कहना था कि उन्हें समय पर वेतन का लाभ नहीं मिल पाता है। जिसके कारण उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिस पर अब सरकार द्वारा यह नई तैयारी की गई है।

होमगार्ड जवानों की संख्या

आंकड़ों की मानें तो उत्तर प्रदेश में होमगार्ड जवानों की संख्या एक लाख 18 हजार है। जिसमें पुरुष कंपनियों की संख्या 341 है जबकि ग्रामीण पुरुष कंपनियों की संख्या 785 बताई जा रही है। महिला कंपनियों की संख्या 25 है। होमगार्ड जवानों को 600 ड्यूटी पर था प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाता है। हर महीने होमगार्ड जवानों के खाते में 18000 रूपए पहुंचेंगे।