कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, हजारों कर्मियों को मिलेगा लाभ, वेतन-पेंशन-प्रमोशन मामले में मिलेगा सीधा फायदा

employees

Employees, Employees Salary : राज्य सरकार कर्मचारियों को जल्द बड़ा लाभ दे सकती है। 2019 में चुनावी घोषणा पत्र में किए गए एक अन्य वादे को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत हरियाणा सरकार शीघ्र ही अनुदान प्राप्त कॉलेजों को अपने अधीन ले लेगी।

सरकारी अनुदान प्राप्त कॉलेज की संख्या 97 है। जिसमें 2500 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा अनुदान प्राप्त कॉलेजों को सरकार के अधीन लेने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है। वहीं उच्चतर शिक्षा मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा ने मंगलवार को सरकारी अनुदान प्राप्त कॉलेज की टीचिंग और नॉन टीचिंग यूनियन के प्रतिनिधिमंडल की बात सुनने के बाद सरकार के इस फैसले की जानकारी दी है।

कॉलेज को सरकार द्वारा अपने अधीन लिए जाने के साथ ही उन्हें महत्वपूर्ण मिलेगा। अनुदान प्राप्त कॉलेज टीचर एसोसिएशन के मुताबिक ढाई हजार शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के 95% वेतन अभी भी सरकार की ओर से प्रदान किए जाते हैं।जबकि 5% वेतन कॉलेज की प्रबंधन समिति द्वारा प्रदान की जाती है। हरियाणा सरकार पूर्व में राज्य के अनुदान प्राप्त स्कूलों को अपने अधीन कर चुकी है।

ऐसे में अनुदान प्राप्त कॉलेजों को भी सरकार को अपने अधीन में लेना चाहिए। वही कॉलेज को सरकार के अधीन नहीं होने से कर्मचारियों का काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अनुदान प्राप्त कॉलेज में कर्मचारियों को कई महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। जल्द राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिए जाने के साथ ही कर्मचारियों को कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें इसका सीधा लाभ मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News