कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ी राहत, जल्द मिलेगा पेंशन का लाभ, विभाग ने जारी किया संकल्प

शिक्षा विभाग ने झारखंड हाईकोर्ट द्वारा राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ बनाम राज्य सरकार के मामले में पारित आदेश पर यह निर्णय लिया है।

pension

रांची, डेस्क रिपोर्ट।झारखंड के अल्पसंख्यक स्कूल के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है।झारखंड सरकार ने 836 प्रारंभिक सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) तथा 134 माध्यमिक अल्पसंख्यक स्कूलों के कर्मचारियों को अंशदायी पेंशन योजना का लाभ देने का फैसला किया है।इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग एक संकल्प जारी कर दिया।

यह भी पढ़े.. राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर बढ़ेगा DA, वित्त विभाग ने की तैयारी, एरियर भी मिलेगा!

संकल्प के अनुसार, इन स्कूलों के उन शिक्षकों और कर्मचारियों को अंशदायी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा जो एक दिसंबर 2004 या इसके बाद नियुक्त हुए हैं। शिक्षा विभाग ने झारखंड हाईकोर्ट द्वारा झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ बनाम राज्य सरकार के मामले में पारित आदेश पर यह निर्णय लिया है।वर्तमान में जारी संकल्प से पूर्वी सिंहभूम के 250 शिक्षक एवं कर्मचारियों को इससे फायदा होगा। इसका लाभ सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी मिलेगा

यह भी पढ़े.. MP: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, वेतन वृद्धि के आदेश जारी, खाते में इतनी बढ़कर आएगी राशि

संकल्प में कहा गया है कि इनकी नियुक्ति विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से हुई है, इसलिए समिति को सेंट्रल रिकार्ड कीपिंग एजेंसी-नेशनल सेक्यूरिटी डिपाजिटरी लिमिटेड से निबंधित होना होगा। वही प्रत्येक कर्मचारियों को योगदान के साथ ही परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नंबर लेना होगा। कर्मचारियों के मूल वेतन तथा अनुमान्य जीवन यापन भत्ता में से 10% राशि से काटी जाएगी जो नियोक्ता अंशदान के रूप में NPS खाता में जमा की जाएगी।