PM Kisan : किसानों के लिए अपडेट, अबतक नहीं मिले 13वीं किस्त के 2000, जानें अब क्या है विकल्प? राशि रुकने के ये हो सकते है 3 कारण

pm kisan

PM Kisan Yojana Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त के लिए 16800 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए है। इसके तहत 8 करोड़ किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे गए है। अगर अबतक किसी लाभार्थी किसान के खाते में पैसा नहीं आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। 13वीं किस्त की राशि कैसे मिलेगी, राशि अटकने की क्या वजह हो सकती है, साथ ही आगे क्या विकल्प है, इन तमाम सवालों के जवाब आपको नीचे मिल जाएंगे।

इन कारणों से अटक सकते है पैसे

  1. सबसे पहले आप अपने खाते को pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर चेक करें, कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।
  2. पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह भी आपके पैसे अटक जाते हैं।आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जानने के लिए साइट पर जरूर विजिट करे।
  3. आपने बैंक खाते की डिटेल्स, ईकेवायसी, भूमि सत्यापन आदि में तो कोई गलती नहीं की है।
  4. अगर आपने पीएम किसान योजना को लेकर ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग नहीं करवाई तो आपकी राशि अटकी रहेगी, इसके लिए सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर जाकर इन सभी प्रकियाओं को पूरा कर लें। ये प्रकियाएं पूरा होने के बाद राज्य सरकार आपका नाम क्लियर कर देगी और खाते में अगली किस्त के साथ सारा पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  5. रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त एड्रेस गलत लिखाने, बैंक अकाउंट नंबर गलत देना, एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने या पीएम किसान खाते का ईकेवाईसी अब तक नहीं कराने पर पैसा आपके खाते में नहीं आया है।

PM Kisan: ऐसे जानें आपको पैसा मिला या नहीं ?

  1. सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर दिए गए ‘Farmers Corner’ टैब पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद ‘Beneficiary Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. यहां नया पेज खुलेगा। इसके बाद अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनें।
  5. ऑप्शन चुनने के बाद डीटेल्स भरें।‘Get Data’ पर क्लिक करके किस्त का स्टेटस सामने आ जाएगा।यहां से पता चलेगा कि आपको पैसा मिला या नहीं।
  6. अपने डॉक्‍यूमेंट और जानकारियां यहां जांच लें। अगर कोई जानकारी गलत है, तो उसे ठीक कर लें। आवेदन किसी डॉक्युमेंट की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।

इन नंबरों पर करें संपर्क

पीएम किसान योजना से संंबंधित कोई भी समस्या होने पर किसान ऑफिशियल ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं, वरना 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092. इन हेल्‍पलाइन नंबर पर किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)