पेंशनरों के लिए बड़ी अपडेट, 31 मार्च से पहले पूरा करें यह काम, निर्देश जारी, खाते में आएगी इतनी पेंशन

pensioners pension

Pensioners Pension Update 2023 : राजस्थान के पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत जिन पेंशनरों ने अब तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है वे 31 मार्च से पहले करवा लें, अन्यथा पेंशन बंद हो जाएगी। निर्धारित तिथि तक प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में पेंशन भुगतान अटक सकता है।  खास बात ये है कि अब भौतिक सत्यापन बायोमैट्रिक मशीन और ओटीपी के माध्यम से किया जा रहा है, ऐसे में पेंशनर्स को सत्यापन करने में ना सिर्फ आसानी होगी बल्कि लाभ भी मिलेगा।

4 तरीके से कर सकते है प्रक्रिया पूरी

वही टोंक जिले के पेंशनर्स को भौतिक सत्यापन कराने के लिए राज्य सरकार ने डेडलाइन तय कर दी है। अब पेंशनरों को हर हाल में 31 मार्च तक भौतिक सत्यापन कराना होगा। खास बात ये है कि पेंशनर्स 4 तरह से जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। पहला, पेंशन विभाग की वेबसाइट पर प्रमाणित जीवन प्रमाण पत्र अपलोड कर। दूसरा आधार नंबर से ऑथेन्टिकेटेड बायोमेट्रिक मशीन द्वारा, तीसरा जीवन प्रमाण मोबाइल ऐप द्वारा चेहरा सत्यापन तकनीक पर आधारित डिजिटल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके और चौथा कोष कार्यालय में व्यक्तिगत रुप से उपस्थित होकर अपना जीवन प्रमाण पत्र पेश कर सकते हैं।जिले में करीब 8 हजार पेंशनर्स है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)