पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 30 नवंबर से पहले पूरा करें यह काम, निर्देश जारी, वरना रूक सकती है पेंशन

pensioners pension

Pensioners Pension Update 2023 : राजस्थान के पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत अबतक जिन पेंशनरों ( 60 से 80 साल के बुजुर्ग) ने अब तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है वे 30 नवंबर से पहले करवा लें, अन्यथा पेंशन अटक या बंद हो सकती है।इस अवधि के दौरान पेंशनर किसी भी एक तिथि को जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते है

दरअसल, देश में सभी पेंशनभोगियों को पेंशन लेने के लिए हर साल लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है ताकी उनकी पेंशन जारी रहे। राजस्थान के सरकारी पेंशनर्स को नवंबर अंत तक जीवित प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से सम्बन्धित उपकोष, जिलाकोष में कर्मचारी को जमा करना होगा। अन्यथा नवम्बर माह की पेंशन का भुगतान नहीं होगा। निदेशालय पेंशन विभाग राजस्थान के आदेशानुसार राजस्थान राज्य के सिविल पेंशनर द्वारा जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की तिथि एक नवंबर से 30 नवंबर 2023 तक है।

कैसे करें जीवन प्रमाण पत्र जमा

  • बुजुर्ग या पेंशनरों को जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन तरह से पेंशन विभाग में जमा कराना होगा, इसके लिए उनकों पेंशन विभाग की वेबसाईट www.pension.rajasthan.gov.in पर जाना होगा या ईमित्र पर जाकर विभाग द्वारा जीवन प्रमाण पत्र के लिए मांगी जा रही जानकारी भरनी होगी।
  • इसमें पेंशनर आईडी बनाकरअपलोड करनी होगी, जिसके बाद आधार नम्बर से ऑथेंटिक बायोमेट्रिक मशीन द्वारा ई मित्र के माध्यम से करना पड़ेगा।
  • जीवन प्रमाण मोबाईल एप से फेस ऑथेंटिक द्वारा स्वयं के मोबाईल पर करना.।कोषालय, उपकोषालय में निर्धारित प्रारूप में राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रस्तुत किया जाएगा।

हरियाणा पेंशनरों को भी बड़ी राहत

  • राजस्थान के अलावा हरियाणा के पेंशनरों को भी 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने को कहा गया है। खास बात ये है कि हरियाण के सरकारी विभागों से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों और फैमिली पेंशन ले रहे पेंशनर्स अब स्मार्ट मोबाइल फोन के जरिये भी जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकेंगे। इसके अलावा पेंशनर नजदीकी अटल सेवा केंद्र और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में भी अपना अंगूठा लगाकर ऑनलाइन अपने जीवित होने का प्रमाणपत्र दे सकते हैं।
  •  सभी पेंशन भोगियों को 30 नवंबर तक अपना बायोमेट्रिक जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाना होगा। पेंशनभोगी को गूगल प्ले स्टोर से आधार फेस आरडी एप और जीवन प्रमाण एप डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से फेस ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा कर जीवन प्रमाणपत्र दिया जा सकेगा। यह सुविधा सभी डाकघरों द्वारा घर पर भी उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसके लिए निर्धारित शुल्क का प्रविधान रखा गया है।ट्रेजरी एवं अकाउंट्स विभाग ने इस संबंध में सभी ट्रेजरी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News