हजारों पेंशनरों के लिए बड़ी अपडेट, जल्द पूरा करें ये काम, वरना रुक सकती है जून-जुलाई की पेंशन

सभी पेंशनधारकों को 30 जून तक आधार लिंक कराया जाना अनिवार्य है। निर्धारित समय तक आधार लिंक न होने पर पेंशन रूक सकती है। 

pension

गोरखपुर, डेस्क रिपोर्ट।Pension News. यूपी के सिद्धार्थनगर जिले के 1.24 लाख पेंशनरों (UP Pensioners) के लिए काम की खबर है।उत्तर प्रदेश शासन ने बैंक खाते को आधार से लिंक कराने के लिए जून 2022 अंतिम तक समय निर्धारित किया है। इसके पश्चात आधार फीड न कराने वाले लाभार्थियों की पेंशन पर रोक लगा दी जाएगी।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर बढ़ेगी 15000 से 27000 तक सैलरी, जानें कैसे?

दरअसल, यूपी के सिद्धार्थनगर जिले में कुल 124850 पेंशनधारक हैं। इनमें अभी तक सिर्फ 55210 पेंशनरों ने ही अपना सत्यापन कराया है, लेकिन अब भी 33320 वृद्धा,16000 विधवा और 5890 दिव्यांग पेंशनरों का ही अब तक सत्यापन हो पाया है। जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र को मिलाकर कुल 27533 लाभार्थियों को पेंशन का लाभ हासिल हो रहा है। इसी तरह 13116 दिव्यांगों को पेंशन दी जाती है। सभी पेंशनधारकों को 30 जून तक आधार लिंक कराया जाना अनिवार्य है। निर्धारित समय तक आधार लिंक न होने पर पेंशन रूक सकती है।

बता दे किसमाज कल्याण विभाग ने वृद्धावस्था पेंशन में गड़बड़ी और फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद पेंशनरों को आधार नंबर पेंशन पोर्टल पर दर्ज कराना अनिवार्य किया गया है।यदि जुलाई तक पेंशनरों ने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया तो जुलाई से पेंशनरों की पेंशन बंद हो जाएगी ।यदि आप पेंशनधारक हैं तो अपनी मोबाइल से अपना आधार लिंक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को बड़ी राहत, विभाग ने तय किया मानदेय, खाते में आएंगे 2000 से 3000 रुपए

इसके लिए sspy-up.gov.in  पर जाकर पेंशन की कटेगरी जैसे वृद्धा, विधवा अथवा दिव्यांग चुने और अपना जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत का चयन कर सूची में नाम देखकर रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें।इसके बाद फिर पेंशन पोर्टल पर जाकर आधार प्रमाणीकरण कालम में जाएं और रजिस्ट्रेशन और मोबाइल नंबर डालकर मोबाइल पर ओटीपी आएगा। फिर पेज खुलेगा। आधार नंबर व नाम भरें। इसके पश्चात प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बता दे कि यूपी सरकार द्वारा बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से 1000 रुपये मासिक की दर से पेंशन प्रदान की जाती है।इसके लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए और बैंक खाते का आधार से लिंक होना अनिवार्य है ।आधार नंबर पंचायत सहायक, इंटरनेट कैफे, सहज जन सेवा केंद्र के माध्यम से पेंशन पोर्टल पर दर्ज करा सकते है।इसके लिए लाभार्थी को आधारकार्ड, बैंक पासबुक और ओटीपी के लिए अपना मोबाइल लेकर जाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े.. MP Startup Policy 2022: आज PM मोदी करेंगे नई स्टार्टअप पॉलिसी लॉन्च, युवाओं को मिलेगा लाभ, जानें खासियत