कर्मचारियों के DA पर बड़ी अपडेट, आएगा सेलरी में उछाल, पेंशनरों को भी होगा लाभ, कल होगा ऐलान!

Atul Saxena
Published on -

Central Employees DA Hike :  महंगाई भत्ते में वृद्धि का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब ख़त्म होने वाला है, उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि होने वाली है, 4 प्रतिशत वृद्धि के साथ अब ये 38 प्रतिशत से 42 प्रतिशत हो जायेगा, उम्मीद की जा रही है कि कल शुक्रवार को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसपर मुहर लग जाएगी।

ख़त्म होने वाला है केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार 

पिछले दो महीने से महंगाई भत्ते में वृद्धि के ऐलान की राह देख रहे केंद्रीय कर्मचारियों की सेलरी में जल्दी ही बंपर उछाल आएगा, पहले उम्मीद की जा रही थी की होली के पहले केंद्र सरकार ये ऐलान कर सकती है लेकिन होली पर निराशा ही हाथ लगी क्योंकि होली के आसपास केंद्रीय कैबिनेट की बैठक नहीं हो सकी और DA वृद्धि पर कोई फैसला नहीं हो सका।

कैबिनेट की स्पेशल बैठक में लगेगी DA वृद्धि पर मुहर!

अब ये बैठक होने वाली है जिसमें 4 प्रतिशत DA वृद्धि पर मुहर लगना तय है, दर असल पहले ये बैठक बुधवार 15 मार्च को होने वाली थी लेकिन सूत्र बताते है कि अब ये स्पेशल कैबिनेट बैठक (special cabinet meeting) कल शुक्रवार 17 मार्च को होगी जिसमें DA वृद्धि पर मुहर लग जाएगी। गौरतलब है कि  केंद्रीय कर्मचारियों के DA में पिछली बार हुई वृद्धि के बाद ये बढ़कर 38 फीसदी हो गया था और इसी दर पर भी उन्हें मिल भी रहा है अब ये 4 प्रतिशत वृद्धि के बाद 42 प्रतिशत हो जायेगा।

वित्त मंत्रालय जारी करेगा नोटिफिकेशन

सूत्र बताते हैं कि जो स्पेशल कैबिनेट बैठक बुधवार को कुछ कारणों के चलते नहीं हुई थी उसमें मुख्य एजेंडा में महंगाई भत्ते में वृद्धि पर चर्चा भी शामिल था, अब चूँकि शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक होनी है इसलिए तय माना जा रहा है कि इसमें 4 प्रतिशत  महंगाई भत्ते को अप्रूवल दिया जाएगा, फैसले के बाद इसके बाद वित्त मंत्रालय इसका नोटिफिकेशन जारी करेगा।

अप्रैल में मिलगी बढ़ी हुई सेलरी 

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के बाद इस DA वृद्धि के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन निर्धारण होगा, यानि मार्च की जो सेलरी कर्मचारियों को अप्रैल में मिलेगी उसमें उन्हें बंपर उछाल के साथ बाधा हुआ पैसा मिलेगा, उन्हें एरियर भी मिलेगा, जो एक बड़ी राशि के रूप में होगा।

पेंशनर्स को भी मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार द्वारा 4 प्रतिशत DA वृद्धि का लाभ केंद्र सरकार के पेंशनर को भी होगा, उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले दिनों  लोकसभा सत्र के दौरान 18 महीने के महंगाई भत्ते के एरियर को देने से इनकार कर दिया था ऐसे में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होना पेंशनर्स के लिए काफी राहत देने वाली बात होगी, कुल 52 लाख से ज्यादा पेंशनर्स और 60 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी हैं. इन सभी का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ना तय है।

4 प्रतिशत ही क्यों बढ़ेगा DA?

7th pay commission के तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है, इसके लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है, जनवरी 2023 के लिए 4 फीसदी का इजाफा किया गया है, 31 जनवरी, 2023 को जारी AICPI के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी लेकिन, इसे राउंड फिगर में दिया जाता है इसलिए कुल इजाफा 4 फीसदी होना तय है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News