कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु पर बड़ी अपडेट, बढ़कर हो सकते हैं 70 वर्ष, पेंशन-ग्रेच्युटी का मिलेगा लाभ!

Employees Retirement Age : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि का लाभ मिल सकता है। इसके अलावा कर्मचारियों द्वारा ग्रेच्युटी और मानदेय की भी मांग की जा रही है। सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष किए जाने की संभावना है। इसके अलावा उन्हें 4 लाख ग्रेच्युटी का भी लाभ मिल सकता है।

दरअसल राज्य के आंगनबाड़ी वर्कर्स द्वारा मानदेय वृद्धि सहित ग्रेजुएटी और सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग की जा रही है। कर्मचारियों का कहना है कि उनके मानदेय को पड़ोसी राज्य हरियाणा पंजाब और दिल्ली के बराबर बढ़ाया जाए।

इसके अलावा संघ के महासचिव सूर्य भट्ट ने कहा कि आईसीडीएस कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति तक कोई सेवानिवृत्ति नहीं होनी चाहिए। सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को 4 लाख ग्रेच्युटी और मासिक पेंशन दी जाए। कर्मचारियों का कहना है कि कुछ राज्य ऐसे भी हैं। जिसमें कामगारों की ऊपरी आयु सीमा 65 वर्ष है। पश्चिम बंगाल में आईसीडीएस कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति पर उन्हें 4 लाख की ग्रेच्युटी प्रदान की जाती है।

कर्मचारियों की बड़ी मांग

कर्मचारियों की मांग है कि एलजी प्रशासन द्वारा उनकी सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष तक की जाए और कर्मचारियों सहायकों को 4 लाख की ग्रेच्युटी और पेंशन का लाभ दिया जाए। इसके अलावा गरीब महिला श्रमिकों को न्याय देने के लिए जम्मू कश्मीर में हाल ही में संशोधित न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के दायरे में आईसीडीएस श्रमिक और प्रत्येक योजना कार्यकर्ता को लाया जाए।