कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर बड़ी अपडेट, 8900 करोड़ रुपए का प्रावधान, 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी संभव

Kashish Trivedi
Published on -
employees da hike

Bank Employees, Bank Employees Salary-Pension Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। इसके लिए देश के सबसे बड़े बैंक द्वारा राशि संचय करने की खबर सामने आई है।

देश के सबसे बड़े बैंक के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में संभावित बढ़ोतरी ने दूसरी तिमाही के शुद्ध लाभ को प्रभावित किया है। दूसरी तिमाही में वेतन में 14% बढ़ोतरी मानकर प्रावधान किया जा रहा है। माना जा रहा है कि कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में वृद्धि देखी जा सकती है। ऐसे में राशि संचय किए जा रहे हैं।

8900 करोड रुपए का प्रावधान 

मिली रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने दूसरी तिमाही के नतीजे की घोषणा के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि बैंक नवंबर 2022 से प्रभावित संभावित वेतन संशोधन के लिए पैसा अलग रख सकता है। इसके लिए 8900 करोड रुपए प्रदान किया जा सकते हैं। खारा के मुताबिक एक मस्त प्रावधान करना था। उसके कारण मुनाफा थोड़ा कम हो गया है।

ऐसे में उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष में विकास की गति 16% से 17% तक जारी रहेगी घरेलू मांग मजबूत है। ऐसे में त्योहार से जुड़े खर्च के कारण इसे और बढ़ावा मिलेगा। एसबीआई ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए जुलाई सितंबर तिमाही के लिए शनिवार को शुद्ध लाभ में 8% की वृद्धि के साथ 14330 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की है। खुदरा ऋण में 16% की वृद्धि जबकि कॉर्पोरेट ऋण वृद्धि से अधिक 7% तक की गई है।

खारा ने कहा कि बैंक के पास 3.30 लाख करोड़ रुपए का असुरक्षित ऋण है। लगभग 86% और सुरक्षित वेतन भोगी ग्राहकों को दिए गए हैं, जो सुरक्षित सरकारी नौकरियों में काम कर रहे हैं और चिंता का कोई कारण नहीं है। हाल ही में IBA की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें सप्ताह में 5 दिन के कार्य प्रणाली को लागू करने पर चर्चा की गई थी। माना जा रहा है की जा सकता है। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 15% का इजाफा देखा जा सकता है। इस पर भी चर्चा की गई है। जल्द इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News