भारत के इस शहर को कहा जाता है ‘Red City’, खूबसूरती मोह लेगी मन, आप भी जरूर करें एक्सप्लोर

यहां की अनूठी परंपरा, संस्कृत, भाषा, खान-पान, पहनावा-उढ़ावा, आदि सब बाकी देशों से इसे अलग बनाता है। आज हम आपको Red City के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को शायद पता होगा।

Red City

Red City : भारत का हर एक शहर उसके उप नाम से जाना जाता है। कुछ शहरों को तो लोग कलर के नाम से भी जानते हैं, जैसे पिंक सिटी, ब्लैक सिटी, वाइट सिटी लेकिन क्या आपने कभी रेड सिटी के बारे में सुना है। वैसे तो हमारा देश समृद्ध इतिहास समेटे हुए हैं। यहां की अनूठी परंपरा, संस्कृत, भाषा, खान-पान, पहनावा-उढ़ावा, आदि सब बाकी देशों से इसे अलग बनाता है। यहां पर घूमने फिरने से लेकर वर्ल्ड फेमस धार्मिक स्थल है, जहां सालों भर लोगों की भीड़ देखने को मिलती है।

हमारे देश में सब लोग एकजूटता के साथ रहते हैं। यहां सभी को आजादी से रहने और जीने का अधिकार प्राप्त है। लोग कहीं भी जाकर व्यवसाय कर सकते हैं, कहीं भी घर-मकान बनाकर रह सकते हैं। कहीं भी जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। जैसे हर शहर की कोई-ना कोई-खासियत होती है। ऐसे में आज हम आपको रेड सिटी के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को शायद पता होगा।

Red City

इस शहर को कहते हैं ‘Red City’

बता दें कि राजस्थान का बीकानेर शहर रेड सिटी के नाम से जाना जाता है। अब मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर यहां की ऐसी क्या खासियत होगी, जिस कारण इसका नाम लाल नगरी पड़ा है। राजस्थानी एक ऐसा राज्य है, जो अपने साथ बहुत सारे इतिहास समेटे हुए है। इस राज्य ने बहुत सारे राजा दिए हैं। यहां की परंपरा देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। वहीं, बीकानेर की बात करें तो यह रियासतकालीन शहर रहा है। यहां बड़े-बड़े महल से लेकर छोटी-छोटी हवेलियां बनी हुई है, जिसका निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है। जिस कारण यह देखने में भी लाल रंग की होती है।

Red City

इन जगहों को करें एक्सप्लोर

राजस्थान में बीकानेर के अलावा ऐसे बहुत से प्लेस है, जहां पर टूरिस्ट सालों भर पहुंचते हैं। जिनमें से एक जयपुर भी शामिल है। इसके अलावा, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, अजमेर, भानगढ़, आदि भी मुख्य टूरिस्ट प्लेस में शामिल है, लेकिन यदि आप बीकानेर एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो यहां आपको अलग एक्सपीरियंस मिलेगा। आप यहां पर लक्ष्मी निवास पैलेस, जूनागढ़ किला, लालगढ़ का किला और गजनी जू घूम सकते हैं।

Red City

इतिहास

इन सभी देखने में आपको लाल रंग का लगेगा। इसी कारण यह लाल नगरी कहलाती है। बीकानेर के इतिहास की बात करें, तो इसकी स्थापना साल 1488 में राठौड़ वंश के राव बीकानेर की थी। अगर आप भी रेड सिटी जाना चाहते हैं तो आप अक्टूबर से लेकर मई तक इस स्थान को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां की अनोखी और आकर्षित परंपरा आपको बेहतर अनुभव देगा। यहां आपको इतिहास के बारे में नजदीक से जानने का मौका मिलेगा।

Red City


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News