Lok Sabha Election: लंबे समय से चल रही अटकलों पर लगा विराम, बीजेपी ने रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह और कैसरगंज से करण भूषण सिंह को बनाया उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रायबरेली और कैसरगंज लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम पर मोहर लगा दी है।

Shashank Baranwal
Published on -
bjp

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने गुरूवार को 17वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में लंबे समय से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने रायबरेली और कैसरगंज लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रायबरेली लोकसभा सीट पर पुराने उम्मीदवार पर भरोसा जताया है। वहीं कैसरगंज लोकसभा सीट से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट दिया है।

रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को मिला टिकट

लोकसभा चुनाव 2024 में रायबरेली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पुराने उम्मीदवार पर भरोसा जताते हुए एक बार फिर चुनावी मैदान में उतारा है। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को उतारा था। लेकिन उस समय उनको सोनिया गांधी से हार का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें वर्तमान में दिनेश प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री हैं।

कांग्रेस पार्टी से पहली बार एमएलसी बने थे दिनेश प्रताप सिंह

बीजेपी की तरफ से दिनेश प्रताप सिंह को लोकसभा चुनाव 2024 में रायबरेली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार बनाया गया है। लेकिन दिनेश प्रताप सिंह कभी कांग्रेस पार्टी में थे। आपको बता दें दिनेश प्रताप सिंह पहली बार एमएलसी साल 2010 में कांग्रेस पार्टी से बने। वहीं दूसरी बार साल 2016 में एमएलसी बने। जबकि साल 2017 में उन्होंने हरचंदपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट से विधायकी का चुनाव जीता था। हालांकि लोकसभा चुनाव 2019 के पहले-पहले दिनेश प्रताप सिंह कांग्रेस पार्टी से निकलकर बीजेपी में शामिल हो गए थे और सोनिया गांधी के खिलाफ पहली बार बीजेपी के टिकट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे को मिला टिकट

बीजेपी ने कैसरगंज लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट दिया है। वहीं इस सीट पर उनके बेटे करण भूषण सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। दरअसल, वर्तमान बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों की तरफ से यौन शोषण का आरोप लगाया गया है, जिसके बाद से उम्मीद जताई जा रही थी कि कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट कट सकता है, जिस पर आज विराम लग गया है।

कौन हैं करण भूषण सिंह

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कैसरगंज सीट से बीजेपी उम्मीदवार करण भूषण शरण सिंह वर्तमान सांसद बृजभूषण शरण सिंह के छोटे बेटे हैं। आपको बता दें करण भूषण सिंह डबल ट्रैप शूटिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके हैं। वहीं वर्तमान समय में वो उत्तर प्रदेश कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं।

BJP

5वें चरण में होगा मतदान

रायबरेली और कैसरगंज लोकसभा सीट पर मतदान 5वें चरण में 20 मई को होगा। वहीं इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी आखिरी तारीख 3 मई निर्धारित है। हालांकि विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News