ब्यूटी क्रीम से भी ज्यादा प्रचार करती है भाजपा, कांग्रेस से निकली आगे

bjp-become-top-advertisement-company-in-India-

भोपाल। देश में मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल जोरशोर से प्रचार प्रचार करने में जुट गए हैं। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने आंकड़े जारी किए हैं। जिसके मुताबिक देश में टीवी पर पिछले हफ्ते में सबसे अधिक भाजपा के विज्ञापन दिखाए गए हैं। भाजपा के विज्ञापनों ने देश दुनिया की बड़ी कंपनियों को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। वहीं, कांग्रेस का एस मामले में दूर दूर तक नाम नहीं है। बार्क ने 10 से 16 के बीच दिखाए गए विज्ञापनों का आंकड़ा जारी किया है। जिससे प्रदेश की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर भाजपा पर निशाना साधा। कांग्रेस ने आरोपल लगाते हुए कहा कि देश में विज्ञापन मामले पर देश में एक नंबर पर आने वाली भाजपा बताए इतना पैसा कहा से आ रहा है। कांग्रेस ने सवाल पूछा है कि देश पिछले 70 साल में लुटा है या फिर मोदी राज में? 

जानकारी के मुताबिक देश भर में 10 से 16 नवंबर के हफ्ते में सभी टीवी चैनलों पर भाजपा के विज्ञापन 22,099 बार दिखाए गए। बार्क की इस पिछले हफ्ते की लिस्ट में भाजपा एक लौती राजनीतिक पार्टी है जो टॉप टेन में शामिल है।  पिछले हफ्ते भाजपा का दूसरा नंबर था। तब विमल पान मसाला का विज्ञापन सबसे ज्यादा बार प्रसारित हुआ था। लेकिन, इस बार टॉप-10 से भी बाहर हो गया। बार्क हर हफ्ते टीवी चैनलों की रेटिंग और विज्ञापन प्रसारण के आंकड़े जारी करता है। इन आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) टेलीविजन पर विज्ञापन देने के मामले में बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी पीछे छोड दिया है। इस टॉप 10 की लिस्ट में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस का कहीं नहीं है। बता दें, विज्ञापन देने में दूसरे नंबर पर नेटफ्ल‍िक्स और तीसरे पर ट्रिवैगो है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा चुनाव इस बार पांच राज्यों में हो रहे हैं। सभी जगह भाजपा अपना किला बनाना चाहती है। इसलिए विज्ञापन के जरिए लोगों तक पहुंच बना रही है। विधानसभा चुनाव के नतीजे अगली साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेंगे, इसलिए विज्ञापनों की संख्या भी बढ़ गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार साढ़े चार साल के कार्यकाल में विज्ञापन पर करीब 5,000 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। यूपीए सरकार ने 10 साल में इतना खर्च किया था।

ये हैं टॉप 10 में शामिल…

बार्क द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार भाजपा (22099) के साथ पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर नेटफ्लिक्स (12951), ट्रिवागो (12795), संतूर साबुन (11222), डेटॉल (9487), वाइप (9082), कोलगेट (8938) डेटॉल साबुन (8633), अमेजन प्राइम विडियो (8031), अयूर फेस क्रीम (7962) शामिल हैं।

बीते सप्ताह भाजपा के विज्ञापन टीवी पर कुल 22,099 बार दिखाए गए। उसके बाद नेटफ्लिक्स के ऐड 12,951 बार दिखाए गए। तीसरे नंबर पर रही कंपनी ट्रिवागो के ऐड 12,795 बार टीवी पर दिखे। इसके बाद डेटॉल लिक्विड साबुन (9487), वाइप (9082), कोलगेट डेंटल क्रीम (8938), डेटॉल टॉयलेट साबुन (8633), अमेजन प्राइम वीडियो (8031) और रुप मंत्रा आयूर फेस क्रीम (7962) के विज्ञापन दिखाए गए।

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here