सोमवार से शुरू होगी बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक।

2023-24 के लिए चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक।प्रधानमंत्री मोदी भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी का मंत्र देंगे।

बीजेपी नेशनल एग्जीक्यूटिव मीटिंग 16 January: भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 16 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में शुरू होगी, इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल के विस्तार का समर्थन किया जा सकता है, जो 20 जनवरी को समाप्त हो रहा है। बैठक में करीब नौ राज्यों की विधानसभा चुनावों की योजना सहित संगठनात्मक मुद्दों पर विचार-विमर्श पर निर्णय भी लिया जाना है ।

पास हो सकते ये प्रस्ताव 

मंगलवार 17 जनवरी को अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी करने का मंत्र देंगे। इसके अलावा वह राष्ट्र के नाम संदेश भी देंगे और जी-20 की अध्यक्षता से जुड़े कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान करेंगे।

यह बैठक नड्डा के अध्यक्षीय संबोधन के साथ शुरू होगी और मंगलवार 17 जनवरी को शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन भाषण के साथ समाप्त होगी।

भाजपा नेतृत्व उन राज्यों में अपनी संगठनात्मक इकाइयों की चुनावी तैयारियों का भी आकलन करेगा जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।
दो दिवसीय बैठक 16 व 17 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में होगी। सोमवार 16 जनवरी को सुबह 10 बजे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी। जिसमें बैठक के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा।

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उपमुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों, सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अन्य नेता मौजूद होंगे।

बैठक में महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर अमित शाह, राजनाथ सिंह और पार्टी के कई अन्य नेताओं के बोलने की संभावना है। बैठक के एजेंडे में संगठनात्मक और मौजूदा विषयों पर चर्चा के साथ-साथ आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी भी शामिल है। बैठक में प्रमुख गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की रिपोर्ट रखी जायेगी तथा आगामी कार्यक्रमों एवं रणनीति पर विस्तृत चर्चा की जायेगी। 

चुनावी रणनीति

त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम उन राज्यों में शामिल हैं जहां इस साल चुनाव होने हैं। इन राज्यों में बीजेपी के प्रदर्शन का असर संसदीय चुनावों पर भी पड़ेगा. 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, पार्टी के शीर्ष अधिकारी पार्टी के नेताओं और कैडर के लिए कार्य भी सौंप सकते हैं।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी से भारत के G-20 राष्ट्रपति पद के बारे में विशेष उल्लेख के साथ, राजनीतिक और आर्थिक स्थितियों और विदेश नीति पर प्रस्ताव पारित करने की भी उम्मीद है। बैठक में भाजपा नेतृत्व को यह मंत्र देते हुए भी देखा जा सकता है कि 160 संसदीय सीटों को कैसे जीता जाए, जो पार्टी के आकलन से पता चलता है कि 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान प्रोब्लेमैटिक हो सकता है।

बैठक से पहले पीएम को रोड शो

एनडीएमसी कंवेंशन सेंटर में बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक 4 बजे से होगी जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे. वहीं कंवेंशन सेंटर पहुंचने से पहले पीएम मोदी का रोड शो भी संसद मार्ग पर प्रस्तावित हैजिसे लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है

दिल्ली बीजेपी द्वारा प्रस्तावित पीएम के रोड शो और बीजेपी कार्यकारिणी के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा जानकारी दी जा सकती है।