बजट 2021: 73 साल पुरानी परंपरा टूटी, इस बार मोबाईल पर मिलेगी जानकारी

बजट

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 1 फरवरी 2021 को केन्द्र की मोदी सरकार अपना बजट (Budget 2021) पेश करने जा रही है, लेकिन इसके पहले  भारत की 73 साल पुरानी बजट परंपरा टूटने जा रही है, क्योंकि इस बार बजट की छपाई नहीं होगी, बल्कि ऑनलाइन बजट (Online budget) पेश किया जाएगा। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप (Mobile App) लॉन्च किया है, बजट का पूरा लेखा-जोखा होगा।यह फैसला कोरोना के चलते लिया गया है।

यह भी पढ़े…MP : शिवराज सरकार ने बनाया मास्टर प्लान, कैबिनेट में आ सकता है प्रस्ताव

दरअसल, दरअसल, आजाद भारत (Independent India) में 26 नवंबर, 1947 को पहली बार बजट के रूप में वित्तीय लेखाजोखा पेश किया गया था, यह क्रम 2020 तक जारी रहा, लेकिन कोरोना काल के चलते इस बार केन्द्र की मोदी सरकार  (Modi Government) ने बजट की हार्ड कॉपी यानी छपी हुई प्रति ना देकर सॉफ्ट कॉपी से बजट पेश करने का फैसला किया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)