Budget 2022-23: किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार जल्द देगी बड़ा तोहफा!

कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए कृषि ऋण (Agri Credit Target) के 16.5 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये किया जा सकता है।

Telangana farmers Rythu Bandhu Scheme

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana )के तहत  10 करोड़ किसानों (Farmers) के खातों में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने बाद मोदी सरकार किसानों को एक बार फिर बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। खबर है मोदी सरकार (Modi Government) 2022-23 के आम बजट में कृषि ऋण का लक्ष्य बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये कर सकती है।

यह भी पढ़े.. 18 महीने के अटके कर्मचारियों के DA Arrears पर आया नया अपडेट, 1 करोड़ को मिलना है लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  1 फरवरी को 2022-23 का आम बजट पेश किया जाएगा, जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।इस बजट में राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुए किसानों पर विशेष फोकस रहेगा, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए कृषि ऋण (Agri Credit Target) के 16.5 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये किया जा सकता है।

बता दे कि मोदी सरकार बैंकिंग क्षेत्र के लिए सालाना कृषि कर्ज (Farmers Loan) का लक्ष्य तय करती है, इसमें फसल ऋण का लक्ष्य भी शामिल होता है। हर साल इस राशि को बढाया जाता है। 2017-18 के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य 10 लाख करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2016-17 में 9 लाख करोड़ रुपये के फसल ऋण के लक्ष्य पर 10.66 लाख करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया था।अब संभावना जताई जा रही है कि 2022-23 में इसे 18 लाख करोड़ रुपए किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. MP के सरकारी और निजी स्कूलों के लिए बड़ी खबर, 3 लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा लाभ

गौरतलब है कि खेती से जुड़े कार्यों के लिए 9 फीसदी कर्ज दिया जाता है, लेकिन सरकार 3 लाख रुपए तक के लघु अवधि के फसल लोन पर 2 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी देती है, इससे किसानों को कर्ज का सिर्फ 7 प्रतिशत ब्याज देना होता है वही कर्ज का समय पर भुगतान करने वाले किसानों को 3 प्रतिशत का प्रोत्साहन भी दिया जाता है, ऐसे में उनके लिए कर्ज पर ब्याज दर 4 प्रतिशत हो जाती है।