Budget session: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू

तीन चरणों में पूरा होगा बजट सत्र। पहला चरण 31 जनवरी से शुरू।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। (Budget session) संसद (Parliament) का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होगा। तीन चरण में होने वाले बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक प्रस्तावित है।

 इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों ने प्रशासन को चिंता में डाल रखा है। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी। राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर पहले चरण की शुरुआत करेंगे।

यहां भी देखें- Chhindwara News : आसाराम गुरुकुल में बड़ा हादसा, एक की मौत, चार की हालत गंभीर

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विनियोग (संख्या 5) अधिनियम, 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है जो सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की अनुमति देता है।

यहां भी देखें- Burhanpur news: पंचायत से काम करवाना है तो मुर्गा लगेगा, फिर भी काम होने की गारंटी नहीं !

इस बीच संसद के करीब 400 कर्मचारियों के कोविड से संक्रमित होने की खबर ने एक बार फिर अलर्ट कर दिया  है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए हर संभव उपाय करने के लिए कहा है।

यहां भी देखें- Gwalior News : भ्रष्टाचार पड़ा भारी, दो पूर्व सरपंच जायेंगे जेल

लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा स्थिति को नियंत्रण में बताया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मानक प्रक्रिया और दिशानिर्देशों के अनुरूप स्वच्छता सुनिश्चित हो और सभी स्थानों पर चीजें व्यवस्थित हों। ओम बिरला ने कहा, ‘संसद के 2022 के बजट सत्र के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें’ ।