Cabinet Meeting: सरकार का बड़ा फैसला, घटाया VAT, जानें कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को कम करने का ऐलान किया है।

cabinet meeting

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के बाद छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने पेट्रोल-डीजल को लेकर जनता को बड़ी राहत दी है। आज रायुपर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले वैट (Petrol-Diesel VAT) को कम करने का ऐलान किया है।इस फैसले से राज्य सरकार को करीब एक हजार करोड़ का आर्थिक नुकसान होगा।

 यह भी पढ़े.. VIDEO VIRAL: Instagram के लिए दोस्त बना रहा था वीडियो, पीछे से आ गई ट्रेन और फिर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को कम करने का ऐलान किया है। इसके तहत डीजल पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 फीसदी और पेट्रोल पर एक फीसदी की कटौती की है। यह जानकारी छत्तीसगढ़ सीएमओ  ने ट्वीट करके दी। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Cut) पर वैट में कटौती के बाद भूपेश बघेल सरकार को तकरीबन हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

नए वैट के अनुसार, 90 पैसे की कमी के बाद पेट्रोल की कीमत 101.76 रुपये हो गई है और इसी तरह डीजल में 1.48 रुपये की कमी से इसके दाम 93.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। बता दे कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में पांच रुपये और दस रुपये की कटौती का ऐलान किया था, जिसके बाद से ही राज्यों ने राहत देना शुरु कर दिया है।

यह भी पढ़े… MP News: खरीफ उपार्जन से पहले किसानों के लिए बड़ी खबर, जारी हुए ये निर्देश

गौरतलब है कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सबसे महंगा पेट्रोल 106.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 98.32 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।वही कोरबा में पेट्रोल 101.56 और डीजल का रेट 93.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।वही रायपुर में पेट्रोल 101.88 रुपये प्रति लीटर, राजनांदगांव में 102.92 रुपये प्रति लीटर, सुकमा में 105.83 रुपये प्रति लीटर, दुर्ग में 101.92 रुपये प्रति लीटर, बिलासपुर में 102.98 रुपये प्रति लीटर और बस्तर में 104.83 रुपये प्रति लीट में बिक रहा है।रायपुर में डीजल 93.78 रुपये प्रति लीटर, राजनांदगांव में 94.81 रुपये प्रति लीटर, सुकमा में 97.70 रुपये प्रति लीटर, दुर्ग में 93.82 रुपये प्रति लीटर, बिलासपुर में 94.88 रुपये प्रति लीटर और बस्तर में 96.71 रुपये प्रति लीटर रेट है।