CBSE Board Exam 2021-22: ये छात्र बदल सकते है परीक्षा केंद्र, ऐसे भरनी होगी OMR शीट

इसके बाद स्कूलों को डीटेल्स जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध 'स्कूल पोर्टल' पर लॉग-इन करने का निर्देश दिया है

CBSE

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board Exam 2022) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा 16 नवंबर, 2021 (CBSE Term 1 Exam) शुरु होने से पहले एक राहत भरी खबर है। सीबीएसई बोर्ड ने cbse.gov.in पर परीक्षा केंद्रों में बदलाव को लेकर अहम नोटिस जारी किया है, इसके तहत  जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा  के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वे अब अपने स्कूल से एग्जाम शहर बदलने की अनुमति 10 नवंबर रात 11: 59 बजे तक ले सकते है।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: लाभार्थी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम, इस दिन आएगी 10वीं किस्त!

दरअसल, कोविड-19 के कारण किसी अन्य शहर में रहने वाले छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा 10 नवंबर, 2021 तक उपलब्ध होगी। इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छात्र थ्योरी, प्रैक्टिकल या थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं के लिए परीक्षा शहर बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।यदि कोई छात्र केवल थ्योरी परीक्षा के लिए परीक्षा शहर में परिवर्तन का विकल्प चुनता है, तो उसे अनिवार्य रूप से अपने अध्ययन के स्कूलों से व्यावहारिक परीक्षा में शामिल होना होगा।

यह भी पढ़े.. मप्र पंचायत चुनाव : उम्मीदवारों को देना होगा ये प्रमाण पत्र, अधिकारियों को सौंपे दायित्व

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ई-मेल रिक्वेस्ट में उस शहर का नाम बताएं जहां से वे CBSE Board परीक्षा 2022 देना चाहते हैं। इसके बाद स्कूलों को डीटेल्स जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ‘स्कूल पोर्टल’ पर लॉग-इन करने का निर्देश दिया है।स्कूल 12 नवंबर रात 11.59 बजे तक CBSE की वेबसाइट पर छात्रों से मिले अनुरोधों की डीटेल्स अपलोड करेंगे।12वीं के लिए 114 विषय और 10वीं कक्षा के लिए 75 विषय रखे गए हैं। सभी परीक्षाओं का आयोजन एक साथ करवाने में करीब 45 से 50 दिनों का समय लगेगा।

ओएमआर शीट में भी बड़े बदलाव

  • बोर्ड ने OMR शीट पर पेसिंल का प्रयोग पूरी तरह से वर्जित (Pencil ban on omr sheet) किया है। अगर कोई छात्र जवाब देने में पेंसिल का प्रयोग करेगा तो उसे नकल (अनुचित साधनों का इस्तेमाल) के रूप में दंड का भागी माना जाएगा।
  • शीट में नीचे दिए गए बॉक्स में हाथ से लिखना होगा कि मैं पुष्टि करता हूं कि ऊपर दिया गया ब्यौरा सही है। इसके लिए भी काले व नीले बॉल पैन का प्रयोग करना होगा।
  • छात्र को ओएमआर शीट पर दिए गए स्थान में ऊपरी दाएं कोने में क्वेश्चन पेपर कोड लिखना होगा, प्रश्न पत्र कोड प्रश्न पत्र पर मिलेगा।
  • शीट में कुल प्रश्नों के बावजूद 60 प्रश्नों के उत्तर देने की जगह है। यदि छात्र ने एक से ज्यादा उत्तर दिए तो उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।उत्तर देने के लिए काले-नीले पैैन से A,B,C,D के गोले के साथ एक बॉक्स व एक अतिरिक्त गोला होगा। सबसे पहले छात्र को A,B,C,D में से किसी एक गोले को काला करना होगा।
  • यदि गोले वाले उत्तर से छात्र संतुष्ट हैं तो छात्र को उसे बॉक्स में उत्तर को A,B,C,D के रूप में लिखना होगा।यदि बॉक्स में उत्तर दिया गया है और गोले को खाली छोड़ा गया है तो यह माना जाएगा कि छात्र ने प्रश्न को हल किया है।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टूडेंट्स www.cbse.nic.in और www.cbse.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको यहां क्लास-10 और क्लास 12 टर्म 1 एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर आपको लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। इसके अलावा स्कूल के पोर्टल पर जाकर भी एडमिट कार्ड कलेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के अधिकारियों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, रुकेगा वेतन, ये निर्देश जारी

बता दे कि सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी।कक्षा 10वीं की पहली परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी और कक्षा 12 की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होगी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी। परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होगीपरीक्षा शुरू होने से पहले उम्मीदवारों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा केंद्र पर छात्रों को रफ वर्क के लिए अलग से शीट दी जाएगी।