CCI ने दिया अमेजन को बड़ा झटका, डील टाली, लगाया 202 करोड़ का जुर्माना

सीसीआई ने इस मामले में अमेजन पर 200 करोड़ रुपए का जुर्माना

Amazon

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। टॉप ऑनलाइन रिटेल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को तगड़ा झटका लगा हैं। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी CCI ने शुक्रवार को अमेजन की फ्यूचर ग्रुप के साथ हुई डील पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं सीसीआई ने तथ्यों को छुपाने के लिए अमेजन पर 202 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है। साथ ही अमेजन को 60 दिनों के अंदर यह जुर्माना व नया फॉर्म सीसीआई को भरकर देना होगा।

यह भी पढ़े…फिर UP की धान जप्त, समर्थन मूल्य पर आई थी तुलने

हम आपको बता दें कि फ्यूचर ग्रुप के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर और व्यापारी संस्था कैट ने सीसीआई से अमेजन-फ्यूचर ग्रुप डील को मंजूर दी थी उसको रद्द करने की मांग की गई थी। खासतौर पर यह आरोप लगाया था कि अमेजन ने डील पर जब अप्रूवल सीसीआई से लिया था तब जानकारी को पूरी तरह से छिपाया गया था, सीसीआई को सही जानकारी नहीं दी गई। इसलिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने आज अपने 57 पेज के आदेश में कहा कि अब डील की नए सिरे से जांच करना जरूरी है। और तब तक संबंधित अप्रूवल पर रोक रहेगी।

यह भी पढ़े…कांग्रेस MLA ने पहले दिया विवादस्पद बयान, हंगामे के बाद मांगी माफी, गिरफ़्तारी की मांग

ऐसा पहली बार हुआ हैं कि देश की इतनी बड़ी डील को रद्द किया है साथ ही कंपनी पर जुर्माना भी लगाया गया हैं, अगर फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस के साथ डील होती हैं, तो रिलायंस ग्रुप को फ्यूचर ग्रुप का रिटेल, वेयर हाउस और लॉजिस्टिक्स बहुत बिजनेस मिलेगा।

यह भी पढ़े…MP News: महिला पुलिस थाने को लेकर PHQ का बड़ा फैसला, गाइडलाइन जारी

ज्ञातव्य हैं कि फ्यूचर ग्रुप बीते साल 24,500 करोड़ रुपये में अपनी संपत्तियां रिलायंस ग्रुप को बेचने पर सहमति दे दी थी। लेकिन बाद में अमेजन ने यह हवाला देते हुए आपत्ति जताई कि फ्यूचर कूपंस से पिछले वर्ष अगस्त में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी जिसके कारण रिलायंस से समझौते पर रोक लगा दी, साथ ही अमेजन ने कहा कि रिलायंस से सौदा करने से पहले फ्यूचर समूह को हमारी अनुमति की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि अमेजन के पास इनकार का अधिकार है।