कोरोना संकटकाल में केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

cabinet meeting

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संकटकाल (Corona Crisis) के बीच केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत केन्द्र सरकार (Central Government) देश के 80 करोड़ लोगों को मई और जून का राशन मुफ्त राशन देगी। यह राशन पीएम गरीब कल्याण योजना के माध्यम से दिया जायेगा।इस पर करीब 26 हजार करोड़ का खर्च आएगा, जो केन्द्र सरकार वहन करेगी।

यह भी पढ़े.. कोरोना से हारे पूर्व सांसद और पूर्व कैबिनेट मंत्री, इलाज के दौरान निधन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार मई-जून में लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के तहत फ्री खाद्यान्न उपलब्ध करवाएगी। सरकार इस पर 26,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी। इसके तहत करीब प्रति माह प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज दो महीनों के लिये दिया जायेगा, जैसा कि पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के दौरान किया गया था।

बता दे कि पिछले साल लॉकडाउन और कोरोना की पहली लहर के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया गया था, इसके तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून 2020 के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़े.. मप्र में एक्टिव केस 85 हजार के पार, सीएम शिवराज सिंह बोले-संक्रमण की चेन तोड़ना जरुरी

खास बात ये है कि यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर रहने वाले अनाज के कोटे के अतिरिक्त घोषित किया गया था, लेकिन कोरोना के बढ़ते आंकड़ों और आर्थिक परेशानियों को देखते हुए इसे दिवाली और छठ पूजा तक बढ़ा  दिया गया था और अब कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एक बार फिर से इसे लागू करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि देश में आज शुक्रवार को 3.32 लाख से अधिक नए कोविड-19 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 2263 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद मृतकों की संख्या 1,86,920 हो गई है। देश में पिछले 24 घंटों में 3,32,730 नए केस दर्ज हुए। जबकि 24,28,616 एक्टिव केस हैं। वहीं 1,36,48,519 लोग स्वस्थ हो गए हैं।